चैंपियंस ट्रॉफी 2017: भारत 8 विकेट से जीता, सेमीफाइनल में बेगलादेश से टककर

भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी २०१७ में दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हरा कर सेमीफाइनल में पंहुचा। चैम्पियंस ट्रॉफी के 11वें मैच में 192 रन के टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने 37.5 ओवर में 2 विकेट खोकर 193 रन बना लिए थे। विराट कोहली (75) और युवराज सिंह (14) क्रीज पर थे। इससे पहले साउथ अफ्रीकी टीम 191 रन पर ऑल आउट हो गई थी। इस जीत के बाद अब भारत की क्वाटर फाइनल में बेगलादेश से टककर होगी।

तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड
– शिखर धवन ने इस मैच में ICC टूर्नामेंट्स में अपने 1000 हजार रन भी पूरे कर लिए। ये उपलब्धि उन्होंने 16वीं इनिंग के दौरान पाई।
– इसके साथ ही वे सबसे कम इनिंग में ICC मैचों में 1 हजार रन बनाने वाले बैट्समैन बन गए हैं। ऐसा करते हुए उन्होंने सचिन तेंडुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। सचिन ने इतने रन बनाने के लिए 18 इनिंग्स खेली थीं।

क्‍वार्टर फाइनल की तरह बन गए चैंपियंस ट्रॉफी के आज के मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी टीम अच्‍छी शुरुआत के बावजूद बीच के ओवरों में बुरी तरह लड़खड़ा गई. मैच में कप्‍तान एबी डिविलियर्स सहित दक्षिण अफ्रीका के मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाजों ने जिस तरह का प्रदर्शन किया उसे शर्मनाक ही कहना उचित होगा. क्विंटन डिकॉक और हाशिम अमला की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 76 रन की पार्टनरशिप करके दक्षिण अफ्रीका को अच्‍छी शुरुआत दी थी, लेकिन आगे के बल्‍लेबाजों में तो मानो आउट होकर पेवेलियन लौटने की होड़ मची थी.
विकेट के बीच दौड़ में भी दक्षिण अफ्रीकी टीम फिसड्डी साबित हुई और तीन बल्‍लेबाज रन आउट हुए.
इस मैच में शिखर धवन ने शानदार बैटिंग करते हुए भारत की ओर से फिफ्टी लगाई। वे 83 बॉल पर 78 रन बनाकर आउट हुए।
– उन्होंने अपने 50 रन 61 बॉल पर पूरे किए। अपनी इनिंग में उन्होंने 12 चौके और 1 सिक्स भी लगाया।
– ये धवन के वनडे करियर की 19वीं फिफ्टी रही। वहीं साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरी फिफ्टी थी।

Source:दैनिक जागरण

Be the first to comment on "चैंपियंस ट्रॉफी 2017: भारत 8 विकेट से जीता, सेमीफाइनल में बेगलादेश से टककर"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*