चैंपियंस ट्रॉफी से पहले ही शुरू हो गए थे कोहली-कुंबले के पंगे, जाते-जाते बोले कुंबले, ‘कोहली को मेरी स्टाइल पसंद नहीं थी’

टीम इंडिया के कोच पद से इस्तीफा देने के बाद अनिल कुंबले ने ने कहा है कि कप्तान विराट कोहली को मेरे स्टाइल से ‘ऐतराज’ था. 23 जून से शुरू होने वाले टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे से ठीक पहले मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा देने के बाद कुंबले ने सोशल मीडिया के जरिए जारी किए गए अपने बयान में कहा कि कप्तान विराट कोहली पर निशाना साधते हुए कहा है कि कोहली को उनके कोच पद जारी रखने से ‘ऐतराज’ था.

मीडिया में पहले से ही खबरें आ रहीं थी कि कुंबले और कोहली के बीच मतभेद हैं और कोहली को कुंबले के काम करने का अंदाज पसंद नहीं आ रहा है. अब कुंबले के इस खत ने खुद इन कयासों की पुष्टि कर दी है..

ट्विटर पर शेयर किए गए अपने एक बयान में कुंबले ने लिखा है, ‘मैं सीएसी द्वारा कोच पद पर बने रहने के लिए मुझमें दिखाए गए विश्वास से सम्मानित महसूस कर रहा हूं. पिछले एक साल की सफलता का श्रेय कप्तान और पूरी टीम, कोचिंग और सपोर्टिंग स्टाफ को जाता है.

मुझे बीसीसीआई द्वारा कल पहली बार सूचित किया गया कि कप्तान को मेरे ‘स्टाइल’ और मुख्य कोच के तौर पर काम जारी रखने से ‘ऐतराज’ है. मैं हैरान था क्योंकि मैंने हमेशा से कप्तान और कोच के बीच की सीमाओं का पालन किया. हालांकि बीसीसीआई ने कप्तान और मेरे बीच की गलतफहमी को दूर करने के प्रयास किए लेकिन ये स्पष्ट था कि साझेदारी निभने वाली नहीं थी. और इसलिए मुझे लगा कि ये आगे बढ़ने का सही समय है.’

पेशेवराना अंदाज, अनुशासन, प्रतिबद्धता, ईमानदारी, पूरक कौशल और विविध विचारों प्रमुथ गुण हैं जिन्हें मैं टीम में लाया. साझेदारी को प्रभावशाली बनाने के लिए इनका सम्मान करने की जरूरत होती है. मैं कोच की भूमिका टीम के हित में आईना पकड़कर आत्म सुधार करने में देखता हूं.

इन ‘ऐतराजों’ के बीच मुझे लगा कि सबसे अच्छा है कि मैं ये जिम्मेदारी उसे सौंप दूं जिसे सीएसी और बीसीसीआई इसके लिए फिट समझते हैं.

पिछले एक वर्ष के दौरान टीम इंडिया के मुख्य कोच के तौर पर काम करना बहुत ही विशेष रहा है. मैं सीएसी, बीसीसीआई, सीओए और सभी संबंधित पक्षों का शुक्रिया अदा करता हूं. साथ ही मैं असंख्य अनुयायियों और भारतीय क्रिकेट के फैंस को उनके समर्थन के लिए शुक्रिया अदा करता हूं. मैं अपने देश के महान क्रिकेट पंरपराओं का हमेशा ही शुभचिंतक बना रहूंगा.’

टीम इंडिया इंग्लैंड से बिना कोच के ही वेस्टइंडीज दौरे के लिए रवाना हो गई, जहां उसे 23 जून से पांच वनडे और एक टी20 मैच की सीरीज खेलनी है. कुंबले वेस्टइंडीज दौरे पर निजी कारणों का हवाला देकर नहीं गए थे और फिर मंगलवार को उन्होंने इस्तीफा दे दिया.

Be the first to comment on "चैंपियंस ट्रॉफी से पहले ही शुरू हो गए थे कोहली-कुंबले के पंगे, जाते-जाते बोले कुंबले, ‘कोहली को मेरी स्टाइल पसंद नहीं थी’"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*