कोहली लगातार 4 टेस्ट सीरीज में डबल सेन्चुरी लगाने वाले दुनिया के पहले बैट्समैन बने

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच के दूसरे दिन विराट कोहली ने डबल सेन्चुरी बनाई। इसी के साथ कोहली दुनिया के पहले ऐसे बैट्समैन बन गए, जिन्होंने बतौर कैप्टन लगातार 4 सीरीज में डबल सेन्चुरी लगाई है। 200 रन पूरे करते ही कोहली ने सर डॉन ब्रैडमैन के 69 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। ब्रैडमैन ने भी कप्तानी करते हुए 4 डबल सेन्चुरी लगाई थी। उनकी ऐसी आखिरी डबल सेन्चुरी 1948 में इंडिया के खिलाफ एडीलेड टेस्ट में थी। सर ब्रैडमैन ने कप्तानी के 12 साल में ऐसा किया। जबकि कोहली ने अपनी कप्तानी के 2 साल में ही यह अचीवमेंट हासिल कर लिया।भारत में कोहली और दुनिया में ब्रायन लारा सबसे आगे…
दुनिया में लारा सबसे आगे
– कैप्टन के तौर पर 4 डबल सेन्चुरी लगाने का रिकॉर्ड डॉन ब्रैडमैन (ऑस्ट्रेलिया) के नाम था। बाद में माइकल क्लार्क (ऑस्ट्रेलिया) ने इसकी बराबरी की। अब कोहली भी दोनों की बराबरी पर आ गए हैं।
– कप्तान के तौर पर दुनिया में सबसे ज्यादा 5 डबल सेन्चुरी का रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज के ब्रायन लारा के नाम हैं।

– महेला जयवर्धने (श्रीलंका), ग्रेग चैपल (ऑस्ट्रेलिया), स्टीफन फ्लेमिंग (न्यूजीलैंड), ब्रेंडन मैक्कुलम (न्यूजीलैंड) के नाम बतौर कप्तान तीन-तीन डबल सेन्चुरी हैं।

– एलन बॉर्डर (ऑस्ट्रेलिया), रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया), हाशिम अमला (साउथ अफ्रीका) और जावेद मियांदाद ने बतौर कप्तान 2-2 डबल सेन्चुरी लगाईं।
भारत में सबसे आगे कोहली
– कोहली 4 डबल सेन्चुरी लगाने वाले भारत के पहले कैप्टन बन गए हैं।
– उनसे पहले नवाब पटौदी, गावसकर, सचिन और धोनी की बतौर टेस्ट कप्तान एक-एक डबल सेन्चुरी थी।

Be the first to comment on "कोहली लगातार 4 टेस्ट सीरीज में डबल सेन्चुरी लगाने वाले दुनिया के पहले बैट्समैन बने"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*