नोटबंदी पर बोले PM मोदी, ‘मैं पहले दिन से बहस चाहता था, विपक्ष भागता रहा’

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर जमकर कटाक्ष किए। उन्होंने कहा कि ‘बहुत समय से भूकंप का इंतजार था.. आखिर आ ही गया भूकंप। आखिर क्या कारण है कि धरती मां इतनी रूठ गई है। उन्होंने कहा कि सेवा में स्कैम देखने की वजह से भूकंप आया है।’

प्रधानमंत्री ने अपनी शुरुआती लाइन में ही राहुल गांधी पर चुटकी ली। उन्होंने राहुल गांधी के उस बयान पर व्यंग्य किया, जिसमें राहुल ने कहा था कि ‘मैं बोलूंगा तो भूकंप आ जाएगा।’ प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ‘मैं सोच रहा था कि आखिर भूकंप आया ही क्यों। मोदी ने आगे भी चुटकी लेते हुए कहा कि यदि कोई स्कैम में भी सेवा का भाव ‌देखता है तो धरती मां हिल ही जाती है। मालूम हो कि राहुल ने यूपी में एक सभा में स्कैम शब्द की व्याख्या अपने अनुसार की थी।

नरेंद्र मोदी के भूकंप वाले बयान के बाद संसद में हंगामा शुरू हो गया। विपक्षी पार्टियों ने इस पर खूब हंगामा किया। कांग्रेस पर हमला करते हुए मोदी ने कहा कि ‘उन्हें अंदाजा ही नहीं था कि जनतंत्र की ताकत क्या है। कांग्रेस का लोकतंत्र एक परिवार तक सीमित है। हर युग में इतिहास को जानने का प्रयास आवश्यक होता है। उसमें हम थे या नहीं थे। हमारे कुत्ते थे या नहीं.. औरों के हो सकते हैं। लेकिन देश के कोटि-कोटि के लोग थे। जब कांग्रेस पार्टी का जन्म भी नहीं हुआ था, तब 1857 का स्वतंत्रता संग्राम इस देश के लोगों ने लड़ा था। कोई भेद रेखा नहीं थी और तब भी कमल था आज भी कमल है।

उन्होंने कहा कि ‘सरकार बनने के बाद की व्यवस्था को हम जानते हैं। हमने जनता से अपील की थी कि जो अफोर्ड कर सकते हैं वो गैस की सब्सिडी छोड़ दें और इस देश के 1 करोड़ से ज्यादा लोग गैस सब्सिडी छोड़ने के लिए आगे आए। ये देश के सवा करोड़ लोगों की ताकत का परिचय है।

पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं भी से आह्वान करता हूं कि देश की जनशक्ति को पहचानें। हम भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए काम करें। हर कोई चाहता है कि गांव, गरीब और किसान को कुछ मिले। मैं लाल किले पर से बोल चुका हूं कि हर प्रधानमंत्री का अपना-अपना योगदान है। एक पार्टी है जो भगत सिंह, सावरकर और आजाद का नाम नहीं लेती, लेकिन उनको लगता है कि आजादी सिर्फ एक परिवार ने दिलवाई है और इसलिए जनशक्ति को जोड़कर आगे बढ़ना है। इस सरकार ने सबको जोड़ने का प्रयास किया है।’

This post was last modified on February 7, 2017 10:05 am

Recent Posts

15 करोड़ जनता को अगले तीन माह तक मिलता रहेगा मुफ्त राशन, योगी आदित्यनाथ 2.0 सरकार का पहला फैसला

२५ मार्च २०२२ को प्रदेश का मुख्यामंत्री के पद का शापद लेने के बाद चीफ मिनिस्टर योगी आदित्यनाथ ने उत्तर…

2 years ago

यूक्रेन – रूस युद्ध की शुरुआत से अब तक यूक्रेन के स्वास्थ्य सुविधाओं पर 72 हमले

आज यूक्रेन - रूस  के बीच 31वें दिन भी लड़ाई जारी है।  रूसी सेना लगातार  यूक्रेन की स्वास्थ्य सुविधाओं को…

2 years ago

बजट में किया गया ऐलान, दिल्ली में बस टर्मिनल की खाली जमीन पर बनाए जाएंगे माल

दिल्ली में माल कम हैं, जिससे दिल्ली में बस टर्मिनल की खाली जमीन पर माल बनाए जाएंगे, मनीष सिसोदिया ने…

2 years ago

रसोई गैस सिलिंडर हुआ महंगा, 25 रुपये की बढ़ोतरी

एक बार फिर दिल्ली में सब्सिडी घरेलू गैस सिलिंडर के दाम में बढ़ोतरी हुई है। एक मार्च से घरेलू रसोई…

3 years ago

बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स में 600 अंकों से अधिक की तेजी

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन आज यानि सोमवार को बाजार बढ़त के साथ खुला है। सेंसेक्स और निफ्टी ने हरे…

3 years ago

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने संत रविदास की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी

दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज पार्टी मुख्यालय में कवि-संत रविदास को उनकी जयंती पर…

3 years ago