वाराणसी की शिवांगी सिंह राफेल उड़ाने वाली भारत की पहली महिला फाइटर पायलट

नई दिल्ली : फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह राफेल लड़ाकू विमान उड़ाने वाली भारत की पहली महिला फाइटर पायलट बनने वाली हैं। उत्तर प्रदेश के वाराणसी की रहने वाली शिवांगी सिंह को वर्ष 2017 में भारतीय वायु सेना में महिला लड़ाकू पायलटों के दूसरे बैच का हिस्सा बनाया गया था।

वर्तमान में, शिवांगी सिंह, जो मिग -21 बाइसन विमान उड़ा रही थी, रूपांतरण प्रशिक्षण से गुजर रही है, जिसकी आवश्यकता तब पड़ती है जब एक लड़ाकू पायलट एक लड़ाकू से दूसरे विमान में शिफ्ट हो जाता है। हाल ही में, वह कथित तौर पर राजस्थान में एक लड़ाकू अड्डे पर सेवा दे रही थी। खबरों की मानें तो शिवांगी सिंह के परिवार ने उनके आवास पर जश्न मनाया।, उसके पिता ने कहा  “यह हमारे लिए गर्व की बात है। उसने कड़ी मेहनत की, हमने उसका समर्थन किया। हम आज बहुत खुश हैं ।

इस महीने की शुरुआत में, रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने संसद को बताया कि वर्तमान में भारतीय वायुसेना में 1,875 महिला अधिकारी सेवा दे रही हैं। नाइक ने कहा कि 1,875 में से 10 फाइटर पायलट हैं और 18 नाविक हैं। रक्षा राज्य मंत्री ने कहा, “महिला पायलटों को रणनीतिक जरूरतों और परिचालन नीतियों के अनुसार भारतीय वायुसेना में शामिल और तैनात किया जाता है, जिसकी समय-समय पर समीक्षा की जाती है।”

वर्तमान में में भारतीय वायुसेना की क्षमता 1,41,606 है, जिसमें से लगभग 12,159 अधिकारी हैं और 1,29,447 एयरमैन हैं।

Be the first to comment on "वाराणसी की शिवांगी सिंह राफेल उड़ाने वाली भारत की पहली महिला फाइटर पायलट"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*