कैबिनेट भारत की विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने और निर्यात बढ़ाने के लिए 10 प्रमुख क्षेत्रों के लिए पीएलआई (PLI Scheme) योजना को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 11 नवंबर को 10 क्षेत्रों के लिए उत्पादन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना को मंजूरी दी है, सूत्रों ने सीएनबीसी-आवाज़ को बताया।

पीएलआई के तहत कुल आवंटन पांच वर्षों में लगभग 1.46 लाख करोड़ रुपये का हो सकता है। सूत्रों ने कहा कि सेक्टरों, ऑटो कंपोनेंट्स और ऑटोमोबाइल सेक्टर को 57,000 करोड़ रुपये की अधिकतम प्रोत्साहन राशि मिली है।

अन्य क्षेत्रों में अग्रिम सेल रसायन विज्ञान बैटरी, फार्मास्यूटिकल्स, खाद्य उत्पाद और सफेद सामान शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि इस योजना के अनुसार, केंद्र अतिरिक्त उत्पादन पर प्रोत्साहन प्रदान करेगा और कंपनियों को भारत में बने उत्पादों को निर्यात करने की अनुमति देगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत की विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने और निर्यात बढ़ाने के लिए दस प्रमुख क्षेत्रों के लिए पीएलआई योजना को मंजूरी दी है; यह योजना भारतीय निर्माताओं को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाएगी, निवेश आकर्षित करेगी और निर्यात बढ़ाएगी: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

सूत्रों ने यह भी कहा कि पीएलआई योजना के तहत, सरकार अतिरिक्त उत्पादन पर प्रोत्साहन प्रदान करेगी और कंपनियों को भी निर्यात करने की अनुमति होगी।

पिछले महीने, Niti Aayog के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने घोषणा की थी कि सरकार घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए अधिक क्षेत्रों के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (PLI) योजना पेश करेगी।

Be the first to comment on "कैबिनेट भारत की विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने और निर्यात बढ़ाने के लिए 10 प्रमुख क्षेत्रों के लिए पीएलआई (PLI Scheme) योजना को मंजूरी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*