दिल्ली में भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक शुरू,राष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम होगा तय,

राष्ट्रपति पद के चुनाव में अपने उम्मीदवार के नाम पर फैसला करने के लिए भाजपा के संसदीय बोर्ड की बैठक शुरू हो गई है। बैठक में शामिल होने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह, सुषमा स्वराज, वेंकैया नायडू समे​त कई वरिष्ठ नेता दिल्ली के भाजपा कार्यालय पहुंच गए हैं। इस बैठक में उम्मीदवार के नाम पर मुहर लगने के बाद ऐलान होने की संभावना है।

 राजग के प्रमुख सहयोगी दल शिवसेना ने कहा है कि जब तक बीजेपी उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं करती है तब तक समर्थन पर फैसला संभव नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शिवसेना को साधने के लिए भाजपा लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को उम्मीदवार बना सकती है। व​ह मूलत: महाराष्ट्र से हैं।सूत्रों का दावा है कि पार्टी में इस बात को लेकर रजामंदी बनी है कि किसी सक्रिय राजनीतिक हस्ती को ही देश के इस सर्वोच्च पद पर काबिज होना चाहिए।

भाजपा के एक नेता ने कहा है कि पार्टी उम्मीदवार के नाम की घोषणा के लिए अमित शाह को अधिकृत कर सकती है।

बोर्ड के सदस्यों को सहयोगी और विपक्षी दलों के साथ किए गए पार्टी की तीन सदस्यीय समिति के विचार विमर्श के बारे में अवगत कराया जाएगा। समिति के सदस्यों में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, एम वैंकेया नायडू और अरूण जेटली शामिल हैं। ये नेता बोर्ड के भी सदस्य हैं।

उम्मीदवार के प्रस्तावक एवं अनुमोदक होंगे केंद्रीय मंत्री, सहयोगी दलों के नेता       
भाजपा राष्ट्रपति पद के अपने उम्मीदवार का नामांकन भरने के लिए अपने केंद्रीय मंत्रियों और सहयोगी दलों के वरिष्ठ नेताओं को प्रस्तावक और अनुमोदक बनायेगा और इनके नामों की घोषणा भी जल्द की जायेगी ।

भाजपा सूत्रों ने बताया कि पार्टी ने 19 और 20 जून को आपने सांसदों की बैठक बुलाई है, जिसमें उन्हें 14 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले मतदान की प्रक्रिया के बारे में बताया जायेगा।

प्रस्तावकों एवं अनुमोदकों में विधायक भी शामिल होंगे और इस बारे में औपचारिकताएं 20 जून को आगे बढ़ाने की संभावना है।

भाजपा के एक नेता ने बताया कि राष्ट्रपति पद के लिए भाजपा के उम्मीदवार का  नामांकन 23 जून को भरा जाएगा।

पार्टी ने 60—60 प्रस्तावकों वाले चार सेट तैयार किये हैं और इतनी संख्या में अनुमोदन भी बनाये हैं। इसमें केंद्रीय मंत्रियों के अलावा राजग के अन्य नेता और निर्दलीय सांसद भी शामिल होंगे।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने अगले राष्ट्रपति के संबंध में नामांकन भरने की प्रकिया 14 जून को शुरू कर दी है।

Be the first to comment on "दिल्ली में भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक शुरू,राष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम होगा तय,"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*