नहीं रहे शोले के सूरमा भोपाली, अभिनेता जगदीप का 81 की उम्र में निधन

हिंदी फिल्मी इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता जगदीप ने दुनिया को अलविदा कह दिया। उन्होंने बुधवार को 81 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। जगदीप ने कई चर्चित फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जादू बिखेरा। उन्हें शोले फिल्म से काफी शोहरत मिली थी। उनका असली नाम सैयद इश्तियाक जाफरी था। फेमस बॉलीवुड एक्टर जावेद जाफरी जगदीप के बेटे हैं। जगदीप का जन्म ब्रिटिश इंडिया के दतिया सेंट्रल प्रोविंग में (अब मध्य प्रदेश) 29 मार्च 1939 को हुआ था।

जगदीप ने 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था. वे साल 1975 में आई मशहूर फिल्म शोले में सूरमा भोपाली के किरदार से काफी चर्चा बटोरने में कामयाब रहे थे.

इसके अलावा फिल्म ‘पुराना मंदिर’ में मच्छर के किरदार और फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ में सलमान खान के पिता के रोल में भी उन्होंने दर्शकों का जबरदस्त मनोरंजन किया था. उन्होंने एक फिल्म का निर्देशन किया था जिसका नाम सूरमा भोपाली था. इस फिल्म में लीड किरदार भी उन्होंने खुद निभाया था.

जगदीप ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत 1951 में बी आर चोपड़ा की फिल्म ‘अफसाना’ से की थी. इस फिल्म में जगदीप ने बतौर बाल कलाकार काम किया था. इसके बाद भी उन्होंने कई फिल्मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया जिनमें गुरू दत्त की आर पार, बिमल रॉय की दो बीघा जमीन जैसी बेहतरीन फिल्में शामिल हैं.

                                                 पिछले तीन महीनों में बॉलीवुड की पांच हस्तियों ने कहा दुनिया को अलविदा

 

Be the first to comment on "नहीं रहे शोले के सूरमा भोपाली, अभिनेता जगदीप का 81 की उम्र में निधन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*