GST काउंसिल ने 66 प्रोडक्ट्स पर कर की दर घटायी: किसानों को राहत, काजू खाना और सिनेमा देखना हुआ सस्ता

रविवार को हुई जीएसटी काउंसिल की 16वीं बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने किसानों को बड़ी राहत ही है। वस्तु एवं सेवा कर यानि जीएसटी पर केंद्र तथा राज्यों के अधिकार प्राप्त मंच ने 66 तरह की वस्तुओं और मदों पर पहले निर्धारित कर की दरों में आज संशोधन कर उन्हें कम रखने का निर्णय किया. इन मदों में अचार, मुरब्बा और मस्टर्ड सॉस जैसे खाने के उत्पाद तथा 100 रपये मूल्य तक के सिनेमा टिकट शामिल हैं. हाइब्रिड कारों पर जीएसटी दर की समीक्षा के मुद्दे पर पूर्व में जारी विस्तृत पत्र पर राज्यों की टिप्पणी पर विचार करने के बाद निर्णय किया जाएगा. वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल की बैठक में हिस्सा लेने से पहले दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जीएसटी दरें ज्यादा होने से देश में महंगाई बढ़ेगी। इसके साथ इंस्पेक्टर राज को भी बढ़ावा मिलेगा।

जीएसटी काउंसिल ने ट्रैक्टर कंपोनेंट्स की टैक्स रेट को 28 फीसद के बजाए घटाकर 18 फीसद कर दिया है। वहीं काजू पर भी टैक्स रेट 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसद करने का फैसला लिया गया है और सिनेमा की सस्ती टिकिटों पर भी टैक्स रेट को कम कर दिया गया है। वित्त मंत्री ने बताया कि काउंसिल की अगली मीटिंग अब अगले रविवार यानी 18 जून को होगी।

किसानों को राहत:
खासतौर पर किसानों को राहत देते हुए काउंसिल ने ट्रैक्टर कंपोनेंट्स को 28 फीसद के स्लैब से हटाकर 18 फीसद करने का फैसला लिया है। अरुण जेटली ने बताया कि कंप्यूटर प्रिंटर पर 28 फीसद टैक्स की बजाय 18 फीसद लगाने का फैसला लिया है।

सिनेमा होगा सस्ता:
जेटली ने कहा कि सिनेमा के 100 रुपये से कम के टिकट पर 28 की बजाए 18 फीसद टैक्स का फैसला लिया गया है। वहीं, इससे अधिक के सिनेमा टिकटों पर 28 फीसद टैक्स की दर बनी रहेगी। इसके अलावा टेलिकॉम सेक्टर पर 18 फीसद टैक्स बरकरार रखने का फैसला लिया गया है।

स्कूल बैग पर कम हुआ टैक्स:
जीएसटी ने इंसुलिन पर प्रस्तावित कर को भी 12 फीसद से घटाकर 5 फीसद कर दिया गया है। स्कूल बैग पर प्रस्तावित कर को भी 28 फीसद से घटाकर 18 फीसद कर दिया गया है। वहीं अगरबत्ती पर भी टैक्स की दर को 12 से घटाकर 5 फीसद कर दिया गया है।

फैसले की कुछ अहम बातें-

कंप्यूटर प्रिंटर पर GST की दर 28% से घटाकर 18%
काजू पर टैक्स की दर 18% से घटाकर 12%
स्कूल बैग पर GST की दर 28% से घटाकर 18%
अचार, मस्टर्ड सॉस और मुरब्बा जैसे खाद्य वस्तुओं पर 18 % से घटाकर 12 %
बच्चों की पेंटिंग की किताबों पर कोई कर नहीं लेने का प्रस्ताव, पहले 12% टैक्स का प्रस्ताव था
इंसुलिन पर टैक्स की दर घटाकर 12% से 5%
अगरबत्ती पर टैक्स की दर घटाकर 8%
काजल पर 28% से घटाकर 18% टैक्स
100 रुपए से कम की फिल्म की टिकट पर 18% टैक्स, उससे अधिक की टिकर पर 28% टैक्स

75 लाख रूपये तक के कारोबार वाले व्यापारी, मैन्युफैक्चरर और रेस्तरां मालिक एकमुश्त योजना का विकल्प चुन सकते हैं और 1 फीसदी, 2 फीसदी और 5 फीसदी की दर से टैक्स का भुगतान कर सकते हैं.
सैनेटरी नैपकिन्स की टैक्स दर को लेकर पूछे गए सवाल पर जेटली ने कहा, इन चीजों पर दरों में बदलाव के अलावा दूसरी चीजों पर टैक्स की दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

जीएसटी परिषद की अगली बैठक 18 जून को होगी. उसमें लॉटरी कर तथा ई-वे बिल पर विचार किया जाएगा.

 

Source:अमर उजाला

Be the first to comment on "GST काउंसिल ने 66 प्रोडक्ट्स पर कर की दर घटायी: किसानों को राहत, काजू खाना और सिनेमा देखना हुआ सस्ता"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


4 × 4 =