बजट 2021-2022: बीमा अधिनियम 1938 में संशोधन का प्रस्ताव

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, मैं बीमा कंपनियों में 49% से 74% तक अनुमत एफडीआई सीमा को बढ़ाने और सुरक्षा उपायों के साथ विदेशी स्वामित्व और नियंत्रण की अनुमति देने के लिए बीमा अधिनियम 1938 में संशोधन करने का प्रस्ताव करता हूं।

वित्त मंत्री ने कहा, मैं आधुनिक मछली पकड़ने के बंदरगाह और मछली पकड़ने के केंद्रों के विकास में पर्याप्त निवेश का प्रस्ताव कर रही हूँ। 5 प्रमुख मत्स्य पालन बंदरगाह – कोच्चि, चेन्नई, विशाखापत्तनम, पारादीप और पेटुघाट को आर्थिक गतिविधियों के लिए हब के रूप में विकसित किया जाएगा।

वित्त मंत्री ने कहा, हमने एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना शुरू की है जिसके माध्यम से लाभार्थी देश में कहीं भी अपने राशन का दावा कर सकते हैं। प्रवासी श्रमिक विशेष रूप से योजना से लाभान्वित होते हैं। वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा कार्यान्वित की जा रही है।

वित्त मंत्री ने कहा, सामाजिक सुरक्षा लाभ को गीग और प्लेटफॉर्म श्रमिकों के लिए बढ़ाया जाएगा। सभी श्रेणी के श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी लागू होगी। महिलाओं को सभी श्रेणियों में और पर्याप्त सुरक्षा के साथ रात की पाली में भी काम करने की अनुमति होगी। असंगठित श्रम शक्ति की दिशा में प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए, मैं गिग श्रमिकों, भवन / निर्माण श्रमिकों पर प्रासंगिक जानकारी एकत्र करने के लिए एक पोर्टल शुरू करने का प्रस्ताव करता हूं। यह प्रवासी श्रमिकों के लिए स्वास्थ्य, आवास, कौशल, बीमा ऋण और खाद्य योजनाओं को तैयार करने में मदद करेगा।

वित्त मंत्री ने बताया, लद्दाख में सुलभ उच्च शिक्षा के लिए। मैं लेह में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने का प्रस्ताव करती हूं। गैर-सरकारी संगठनों, निजी स्कूलों और राज्यों की साझेदारी में 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित किए जाएंगे। हम इस साल भारत के उच्च शिक्षा आयोग की स्थापना को लागू करने के लिए कानून पेश करेंगे।

वित्त मंत्री ने कहा, हम अपने वरिष्ठ नागरिकों पर, जो 75 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं, उन अनुपालन बोझ को कम कर देंगे – जिन वरिष्ठ नागरिकों के पास केवल पेंशन और ब्याज आय है, मैं उनके आयकर रिटर्न दाखिल करने से छूट का प्रस्ताव करती हूं। आगामी जनगणना भारत के इतिहास में पहली डिजिटल जनगणना होगी। इस स्मारकीय कार्य के लिए, मैंने इस वर्ष 2021-22 में 3,768 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

वित्त मंत्री ने कहा, 2020-21 में राजकोषीय घाटा जीडीपी के 9.5% पर आ गया। हमें इन दो महीनों में बाजार में आने के लिए 80,000 करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी। छोटे करदाताओं के लिए मुकदमेबाजी को और कम करने के लिए मैं एक विवाद समाधान समिति गठित करने का प्रस्ताव करता हूं जो दक्षता, पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए होगी। 50 लाख रुपये तक की कर योग्य आय वाले और 10 लाख रुपये तक की विवादित आय दृष्टिकोण समिति के पात्र हैं।

Be the first to comment on "बजट 2021-2022: बीमा अधिनियम 1938 में संशोधन का प्रस्ताव"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*