कोरोनोवायरस लड़ाई में भारत “अच्छी स्थिति” पर: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत एक अच्छी स्थिति में है और देश बीमारी से लड़ेगा। अमित शाह ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) द्वारा शुरू किए गए एक मेगा प्लांटेशन ड्राइव में भाग लेने के बाद बात की, जिसमें इस महीने के अंत तक अपने देश-व्यापी परिसरों में लगभग 1.37 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा, “दुनिया देख रही है कि अगर कोरोनोवायरस के खिलाफ दुनिया भर में कहीं भी एक सफल लड़ाई लड़ी गई है तो यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत है।”

“यह आशंका थी कि हमारे जैसा बड़ा देश इस चुनौती का सामना कैसे करेगा, क्योंकि हमारे पास शासन की संघीय संरचना, 130 करोड़ लोगों की घनी आबादी और कमांड की एक भी श्रृंखला नहीं है,” अमित शाह ने कहा।

वह कादरपुर गांव में सीआरपीएफ अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी परिसर में एक पीपल का पेड़ लगाने के बाद बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि देश के 130 करोड़ लोगों, सभी राज्यों और प्रत्येक व्यक्ति ने एक राष्ट्र के रूप में COVID-19 के खिलाफ यह लड़ाई लड़ी। दुनिया भर में, सरकारें इस बीमारी से लड़ रही हैं, लेकिन हमारे देश में, सभी ने हाथ मिलाया है, अमित शाह ने कहा।

अमित शाह ने अपने संबोधन में कहा, “हम इस कोरोनोवायरस लड़ाई में एक अच्छे स्थान पर हैं और दृढ़ संकल्प के साथ इस लड़ाई को जारी रखेंगे और भय का माहौल नहीं है। हमें इससे लड़ने का जुनून है और इसे हराने के लिए उत्साह है।” विभिन्न सीएपीएफ और सैनिकों के प्रमुख जिन्होंने उसे एक वेबिनार लिंक पर सुना।

देश के गृह मंत्री के रूप में, मैं गर्व से कह सकता हूं कि भारत द्वारा लड़ी गई इस लड़ाई में देश के सुरक्षा बलों की “बड़ी भूमिका” है।अमित शाह ने कहा कि COVID-19 एक बहुत ही संक्रामक बीमारी है जो मानव जाति के अस्तित्व को चुनौती देती है।

सीएपीएफ और अन्य सुरक्षा और पुलिस बलों के ” कोरोना योद्धाओं ” को सलाम करते हुए, मंत्री ने कहा कि उन्होंने एक ही समय में अपने कर्तव्य का प्रतिपादन करने और महामारी से लड़ने का एक नया उदाहरण स्थापित किया है।

उन्होंने कहा कि 31 से अधिक सीएपीएफ कर्मियों ने सीओवीआईडी ​​-19 कर्तव्यों का पालन करते हुए अपना जीवन लगा दिया है, जिसमें से दस कर्मी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के हैं। “मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपका बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। आपका बलिदान सुनहरे शब्दों में लिखा जाएगा,” उन्होंने कहा। पर्यावरण संरक्षण में पेड़ों के महत्व के बारे में बात करते हुए, गृह मंत्री ने इन बलों के कर्मियों से कम से कम एक पौधे को अपनाने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि वे तब तक इसकी रक्षा करें जब तक कि यह उनसे बड़ा न हो जाए।

“अपने बच्चे की तरह पौधे पर विचार करें और उसे स्नेह और देखभाल के साथ समझें कि आप अपने बच्चों को लाते हैं,” उन्होंने कर्मियों से आग्रह किया। उन्होंने कहा, “हम ग्लोबल वार्मिंग, तापमान में वृद्धि और ओजोन परत के घटने की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। केवल पेड़ ही हमें पर्यावरणीय चुनौतियों से बचा सकते हैं और वे मौजूदा प्रदूषण को कम करने में मदद कर सकते हैं और कुछ नहीं।”

उन्होंने कहा कि चल रहे मेगा प्लांटेशन ड्राइव के तहत गृह मंत्रालय ने अधिकतम उन पौधों को चुना है जिनकी जीवन अवधि 100 साल से अधिक है ताकि वे लंबे समय तक प्रकृति को बनाए रखने में मदद कर सकें।

अमित शाह ने यह भी कहा कि उनका मानना ​​है कि उनके मंत्रालय में एक संस्कृति होनी चाहिए कि इसके द्वारा शुरू की गई सभी परियोजनाएं या पहल सफल समापन तक पहुंचें। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार अधिक स्वच्छ ईंधन लाने के लिए काम कर रही है और हम पेट्रोल के ऊपर इथेनॉल के उपयोग को बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा, “मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि 2014 से 2020 के बीच देश में इथेनॉल का उत्पादन और खपत 20 प्रतिशत बढ़ गया है और हम इसे और 10 प्रतिशत तक बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।” आयोजन के दौरान, सीआरपीएफ प्रमुख ए पी माहेश्वरी ने मंत्री को बताया कि सभी सीएपीएफ मेगा प्लांटेशन ड्राइव कर रहे हैं और उनका बल 22 लाख पौधे लगाएगा।

 

Be the first to comment on "कोरोनोवायरस लड़ाई में भारत “अच्छी स्थिति” पर: अमित शाह"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*