1 जुलाई से चार धाम की यात्रा कर सकेंगे बाहरी श्रद्धालु, जानें-देव-दर्शन के क्या हैं नए नियम

चार धाम की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए इंतज़ार की घड़ी समाप्त हो गई है। उनके लिए अच्छी खबर यह है कि 1 जुलाई से चार धाम की यात्रा बाहरी श्रद्धालुओं के लिए शुरू होगी। इस बात की जानकारी उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दी है। उन्होंने कहा कि स्थानीय निवासियों के लिए चार धाम यात्रा 8 जून से शुरू हुई है। जबकि 30 जून तक अन्य राज्य के श्रद्धालुओं के लिए यह सेवा बंद है। हालांकि, प्राथमिक चरण में एक साथ बहुत कम लोगों को यात्रा करने की अनुमति दी गई है। साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी आवश्यक सावधानियां बरती जा रही है।

केदार सभा के अध्यक्ष विनोद शुल्का के अनुसार अब बाबा केदार के धाम में 30 जून तक आम श्रद्धालु नहीं जा सकेंगे। चमोली की जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बताया कि 30 जून तक किसी को भी बदरीनाथ धाम के दर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिला सभागार में हुई बैठक में होटल व्यवसायियों ने एक दिन के लिए होटल व रेस्टोरेंटों की साफ-सफाई करने के लिए बदरीनाथ जाने का प्रस्ताव रखा, जिस पर जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने उन्हें एक दिन के लिए धाम जाने की अनुमति दे दी है।

उत्तराखंड चारधाम के कपाट खुले करीब दो महीने का समय होने जा रहा है. 26 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुले थे. इसे साथ ही 29 अप्रैल को बाबा केदारनाथ धाम के कपाट भी खुल गए थे. इसके साथ ही विश्व प्रसिद्ध चारधामों में से सर्वश्रेष्ठ धाम, बदरीनाथ धाम के कपाट भी 15 मई को ब्रह्ममुहूर्त में खोले गए थे, लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते चारधाम यात्रा नहीं चलायी गयी.

 

Be the first to comment on "1 जुलाई से चार धाम की यात्रा कर सकेंगे बाहरी श्रद्धालु, जानें-देव-दर्शन के क्या हैं नए नियम"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*