दिल्ली में प्रदूषण रोकने का केजरीवाल ने बनाया मेगा प्लान

नई दिल्ली : हर साल सर्दियों के समय देश की राजधानी में प्रदूषण की समस्या काफ़ी बढ़ जाती है। इस साल भी प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़ने लगा है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने प्रदूषण से निपटने के लिये तैयार अभी से शुरू कर दी है, सेामवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सचिवालय में सभी विभागों के साथ एक मीटिंग की, मीटिंग में प्रदूषण से निपटने के उपायों पर चर्चा की गयी, वो 5 प्‍वाइंट बताए गए जिसके आधार पर प्रदूषण को कम करने की तैयारी है।

प्रेस कांफ्रेंस कर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि सोमवार से दिल्ली में एक अभियान की शुरूआत हो रही है जिसको नाम दिया गया है “युद्ध प्रदूषण के विरूद्ध.” इस अभियान के तहत कुछ अहम फ़ैसले लिये गये हैं-

1- इस साल पराली के लिये घोल का छिड़काव किया जायेगा, ये घोल सरकार तैयार करेगी, जिसका छिड़काव पराली पर किया जायेगा. इसके छिड़काव से पराली खाद में परिवर्तित हो जाती है।
2- एंटी डस्ट प्रोग्राम चलाया जायेगा जिसके जरिए मिट्टी को उड़ने से रोका जाएगा। कंस्ट्रक्शन साइट पर टीमें जायेंगी और मानक का उल्‍लंघन पाए जाने पर चालान किया जाएगा, सड़क के गड्ढों को भरा जाएगा, एंटी स्मॉग गन लगाये जायेंगे।

3- अधिक प्रदूषण वाले 13 हॉटस्पॉट चुने गये है, इन जगहों पर पता लगाया जायेगा कि क्यों बढ़ रहा है प्रदूषण। प्रदूषण को रोकने के सभी उपायों पर तेज़ी से काम किया जायेगा।

4- ग्रीन दिल्ली एप तैयार किया जा रहा है, जिस पर लोग शिकायत कर सकते है। अगर कहीं कूड़ा जलाया जा रहा है, कंस्ट्रक्शन साइट पर घूल उड़ रही है या प्रदूषण से जुड़ी कोई शिकायत हो तो इस एप के ज़रिये की जा सकती है, शिकायत पर तुरंत कार्रवाई भी की जायेगी।

5- पेड़ काटने को लेकर एक पॉलिसी तैयारी की जा रही, इसके तहत अगर किसी जगह से पेड़ काटा जायेगा तो उसका 80 फीसद पेड़ ट्रांसप्लांट करने होंगे।

Be the first to comment on "दिल्ली में प्रदूषण रोकने का केजरीवाल ने बनाया मेगा प्लान"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*