पटना एम्स में वैक्सीन का ट्रायल, 7 को दी गई पहली डोज, सफल रहा ट्रायल तो अगस्त में लॉन्च होगी वैक्सीन

बिहार के पटना में कोरोना वायरस की वैक्सीन के ट्रायल का काम शुरू हो गया है। पटना एम्स में वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। गुरुवार को सात लोगों को कोरोना की वैक्सीन की पहली डोज दी गई। आठ लोगों को अभी तक वैक्सीन की डोज दी गई है। बताया जा रहा है कि कम से कम और 50 लोगों पर इसका ट्रायल होगा।

पटना एम्स के अधीक्षक डॉ. सीएम सिंह ने बताया कि जिन लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है, उन्हें 14 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी। 28वें दिन वैक्सीन के असर का अध्ययन होगा। इसमें यह देखा जाएगा कि वैक्सीन के कारण किसमें कितना एंटीबॉडी विकसित हुआ। पूरे अध्ययन की रिपोर्ट आईसीएमआर को भेजी जाएगी। देश में कोरोना के प्रसार रोकने और इससे बचाव के लिए आईसीएमआर की देखरेख में भारत बायोटेक ने कोरोना की वैक्सीन विकसित की है। ट्रायल सफल होने पर इसे 15 अगस्त तक लॉन्च की जाएगी।

बिहार में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 26 हजार के पार चली गई है। रविवार को बिहार में कोरोना के 1412 नए मामले आए। प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल 26,379 मामले सामने आए हैं। इसमें 16,597 रिकवर हो चुके हैं। सूबे में कोरोना से मरने वालों की संख्या 179 हो गई है। वहीं, राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 9,603 है।

20 डोनर अगले चार दिनों के लिए हैं उपलब्ध
आयुक्त ने बताया कि पटना प्रमंडल में शुक्रवार से प्लाज्मा डोनेशन अभियान शुरू होगा। इसके लिए सभी छह जिलों में स्पेशल प्लाज्मा डोनर कोषांग बनेगा। सभी जिलों का रोस्टर तय होगा, जिसके आधार पर डीएम प्लाज्मा डोनर को एम्स भेजेंगे। एम्स में उनके प्लाज्मा डोनेशन के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। अगले पांच दिनों के लिए 20 ब्लड डोनर हैं। बैठक में बक्सर और नालंदा डीएम ने पांच-पांच डोनर उपलब्ध होने की बात कही है।

Be the first to comment on "पटना एम्स में वैक्सीन का ट्रायल, 7 को दी गई पहली डोज, सफल रहा ट्रायल तो अगस्त में लॉन्च होगी वैक्सीन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*