50 प्रतिशत प्रभावशीलता के साथ कोरोनोवायरस वैक्सीन: एस्ट्राजेनेका ने मॉडर्न, फाइजर के बाद परीक्षण का खाका साझा किया

नई दिल्ली: एस्ट्राजेनेका ने शोधकर्ताओं और सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा अधिक पारदर्शिता के लिए कोरोनवायरस वैक्सीन के 111 पन्नों के क्लिनिकल परीक्षण का खाका जारी किया। ब्रिटिश फार्मास्युटिकल की दिग्गज कंपनी ने मॉडर्न और फाइजर द्वारा अपने अध्ययन का पूरा ब्लूप्रिंट साझा करने के बाद शनिवार को इसके बड़े, चरण 3 COVID-19 वैक्सीन परीक्षणों की ऑनलाइन योजना का विवरण प्रकाशित किया। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के वैक्सीन उम्मीदवार, जिसे भारत में कोविशिल्ड कहा जाता है, का परीक्षण और उत्पादन भारत में सीरम इंसिटैड ऑफ इंडिया (SII) द्वारा किया जा रहा है।

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा सह-आविष्कृत AZD1222 नामक टीके के क्लिनिकल परीक्षणों ने ब्रिटेन, भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में फिर से शुरू किया है। हालांकि, अमेरिका में वैक्सीन परीक्षण ब्रिटेन में एक ट्रायल प्रतिभागी में प्रतिकूल प्रतिक्रिया की यूएस जांच लंबित है। अध्ययन का उद्देश्य COVID-19, SARS-CoV-2 वायरस के कारण होने वाली बीमारी की रोकथाम के लिए AZD1222 वैक्सीन की सुरक्षा, प्रभावकारिता और प्रतिरक्षण क्षमता का आकलन करना है।

Be the first to comment on "50 प्रतिशत प्रभावशीलता के साथ कोरोनोवायरस वैक्सीन: एस्ट्राजेनेका ने मॉडर्न, फाइजर के बाद परीक्षण का खाका साझा किया"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*