राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा, हमारा देश दुनिया के लिए टीके बना रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में कहा, भारत ने उन दिनों को देखा है जब पोलियो, चेचक का बड़ा खतरा था। किसी को नहीं पता था कि भारत को वैक्सीन मिलेगी या कितने लोगों को मिलेगी। उन दिनों से, अब हम यहाँ हैं, जब हमारा राष्ट्र दुनिया के लिए टीके बना रहा है। इससे हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है।

पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस के बाजवा साहब भी बोल रहे थे। वह इतने विस्तार से बोल रहे थे कि मुझे लगा कि वह शीघ्र ही आपातकाल (अवधि) तक पहुंच जाएंगे और इस पर बोलेंगे, वह इससे केवल एक कदम दूर हैं। लेकिन वह वहां नहीं गए। कांग्रेस इस देश को बहुत निराश करती है, आपने भी ऐसा किया है।

पीएम ने कहा, भारत का राष्ट्रवाद न तो अब संकीर्ण है और न ही आक्रामक। यह ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ के मूल्यों से प्रेरित है। यह उद्धरण नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा दिया गया था।

प्रधानमंत्री ने कहा, हमारा लोकतंत्र पश्चिमी संस्थान नहीं है। यह एक मानवीय संस्था है। भारत का इतिहास लोकतांत्रिक संस्थाओं के उदाहरणों से भरा पड़ा है। हमें प्राचीन भारत में 81 लोकतंत्रों का उल्लेख मिलता है। आज भारत के राष्ट्रवाद पर हमलों के बारे में नागरिकों को चेतावनी देना आवश्यक है।

Be the first to comment on "राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा, हमारा देश दुनिया के लिए टीके बना रहा है"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*