अर्जेंटीना के फुटबॉल सुपरस्टार डिएगो माराडोना का दिल का दौरा पड़ने से निधन

अर्जेंटीना के फुटबॉल सुपरस्टार डिएगो माराडोना का दिल का दौरा पड़ने से 60 साल की उम्र निधन. डिएगो अरमांडो माराडोना का जन्म 30 अक्टूबर 1960 को हुआ था और उनकी मृत्यु 25 नवंबर 2020 को हुई थी। इस महीने की शुरुआत में, उन्होंने ब्यूनस आयर्स के एक विशेषज्ञ निजी क्लिनिक में रक्त के थक्के के लिए मस्तिष्क की सफल सर्जरी कराई थी ।

वह अर्जेंटीना के फुटबॉल प्रबंधक और सेवानिवृत्त पेशेवर फुटबॉलर थे। अपनी मृत्यु से पहले, वह अर्जेंटीना प्राइमेरा डिविसोन क्लब जिमनासिया डी ला प्लाटा के कोच थे। उन्हें व्यापक रूप से सभी समय के सबसे महान फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक के रूप में माना जाता है, और कई लोगों द्वारा सबसे महान के रूप में। वह फीफा प्लेयर ऑफ द 20 सेंचुरी अवार्ड के दो संयुक्त विजेताओं में से एक थे।

माराडोना की दृष्टि, पासिंग, बॉल कंट्रोल और ड्रिबलिंग कौशल को उनके छोटे कद (1.65 मीटर या 5 फीट 5 इंच) के साथ जोड़ा गया, जिससे उन्हें गुरुत्वाकर्षण का एक कम केंद्र मिला, जिससे उन्हें अन्य फुटबॉल खिलाड़ियों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करने की अनुमति मिली। वह अक्सर एक रन पर कई विपक्षी खिलाड़ियों को पछाड़ देता है। मैदान पर उनकी उपस्थिति और नेतृत्व का उनकी टीम के सामान्य प्रदर्शन पर बहुत प्रभाव पड़ा, जबकि उन्हें अक्सर विपक्ष द्वारा बाहर किया जाता था।

अपनी रचनात्मक क्षमताओं के अलावा, वह लक्ष्य के लिए एक आंख भी रखते थे और एक फ्री किक विशेषज्ञ के रूप में जाने जाते थे। एक प्रसिद्ध प्रतिभा, माराडोना को “एल पिबे डी ओरो” (“द गोल्डन बॉय”) उपनाम दिया गया, एक ऐसा नाम जो उनके पूरे करियर में उनके साथ रहा।

माराडोना नवंबर 2008 में अर्जेंटीना के कोच बने। वह टूर्नामेंट के अंत में जाने से पहले दक्षिण अफ्रीका में 2010 विश्व कप में टीम के प्रभारी थे। उन्होंने 2011-12 सीज़न के लिए यूएई प्रो-लीग में दुबई स्थित क्लब अल वास्ल को कोचिंग दी। 2017 में, सीजन के अंत में जाने से पहले माराडोना फुजैरा के कोच बन गए। मई 2018 में, माराडोना को बेलारूसी क्लब डायनेमो ब्रेस्ट के नए अध्यक्ष के रूप में घोषित किया गया। वह ब्रेस्ट में आया और क्लब द्वारा जुलाई में अपने कर्तव्यों को शुरू करने के लिए प्रस्तुत किया गया। सितंबर 2018 से जून 2019 तक, माराडोना मैक्सिकन क्लब डोरडोस के कोच थे।

Be the first to comment on "अर्जेंटीना के फुटबॉल सुपरस्टार डिएगो माराडोना का दिल का दौरा पड़ने से निधन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*