GST पर बोले वित्तमंत्री जेटली-GST के बाद महंगाई नहीं बढ़ेगी, टैक्स सिस्टम आसान होगा

एक जुलाई से जीएसटी लागू होने वाला है. इसे लेकर उपभोक्ताओं और व्यापारियों दोनों ही के बीच काफी संशय की स्थिति है. सरकार इसे गेमचेंजर बता रही है लेकिन इसे लागू करने और क्रियान्वन को लेकर काफी सवाल पर उठे हैं. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ‘आजतक’ के खास कार्यक्रम में दर्शकों के सवालों का LIVE जवाब दे रहे हैं और उनके कन्फ्यूजन दूर कर रहे हैं.

प्रकाश जावड़ेकर ने साफ कहा है कि टैक्स को लेकर सोसायटी ज्यादा सहज नहीं है और अपनी आय छिपाकर टैक्स बचाना चाहते हैं. एडिश्नल कमिश्नर सचिन जैन ने कहा कि सरकार की ओर से इसे लागू करने के लिए तैयारियां पूरी की जा चुकी है. लागू करने में जिन भी विभागों की जरूरत है वहां फाइलों का काम पूरा किया जा चुका है.

hजीएसटी के तहत 64 लाख व्यापारी रजिस्टर्ड हो चुके हैं. साथ ही सरकार की ओर से प्रावधान किया है कि प्रोविजनल आईडी पर जीएसटी के तहत व्यापारी अपना करोबार कर सकते हैं. साथ ही 20 लाख से कम टर्न ओवर वाले व्यापारी को जीएसटी के तहत व्यापार करने की जरूरत नहीं है. लेकिन अब भी 13-17 लाख व्यापारी और हैं जिन्हें रजिस्टर्ड करना बाकी है.

अंशुमन तिवारी के मुताबिक जीएसटी उतना आसान नहीं है जितना बताया जा रहा है. सैद्धांतिक स्तर की चुनौतियों से निपटने में सरकार को दिक्कतें आने वाली है. राज्य, केंद्र और इंट्रीगेटिड जीएसटी अलग-अलग हैं ऐसे में तीनों के साथ समन्वय करने में दिक्कत आने वाली है.

शिक्षा से जुड़े सामान पर टैक्स लगाने के सवाल पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि रबड़, कटर, किताबों पर पहले ही टैक्स लगाया जाता था, इन वस्तुओं पर अलग से कोई टैक्स नहीं लगाया जा रहा है. जीएसटी के जरिए उसे मिलाकर एक कर दिया जाएगा.

Be the first to comment on "GST पर बोले वित्तमंत्री जेटली-GST के बाद महंगाई नहीं बढ़ेगी, टैक्स सिस्टम आसान होगा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*