विंबलडन में एंडी मरे और एंजेलिक केर्बर को मिली शीर्ष वरीयता, जोकोविच को दूसरी वरीयता

लंदन 

विश्व के नंबर एक पुरुष खिलाड़ी ब्रिटेन के एंडी मरे और नंबर एक महिला खिलाड़ी जर्मनी की एंजेलिक केर्बर को ग्रैंड स्लेम विंबलडन में शीर्ष वरीयता दी गई है जबकि यहां सात बार के चैंपियन रोजर फेडरर को भी तीसरी वरीयता दी गई है।

तीन बार के चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविक एटीपी विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर खिसक गए हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्हें अगले सप्ताह से शुरू होने जा रहे ग्रैंड स्लेम में दूसरी वरीयता मिली है।

विंबलडन में अन्य ग्रैंड स्लेम की तुलना में वरीयता अलग हिसाब से दी जाती है जिसमें ग्रास कोर्ट पर खिलाडिय़ों के दो वर्ष पहले के प्रदर्शन और विश्व के शीर्ष 32 रैंकिंग के हिसाब से वरीयता मिलती है।

गत माह कॅरियर का 10वां फ्रेंच ओपन जीतने वाले स्पेन के राफेल नडाल भले ही एटीपी रैंकिंग में दूसरे नंबर पर हैं, लेकिन उन्हें विंबलडन में चौथी वरीयता से संतोष करना होगा। दो बार यहां खिताब जीतने वाले 31 वर्षीय नडाल विंबलडन में 2011 के बाद से चौथे राउंड को पार नहीं कर पाए हैं।

एटीपी रैंकिंग में पांचवें नंबर के खिलाड़ी फेडरर को एक बार फिर यहां खिताब का दावेदार माना जा रहा है और उन्हें इसी आधार पर तीसरी वरीयता मिली है। इसी के साथ फेडरर को कम से कम सेमीफाइनल तक किसी बड़े खिलाड़ी का सामना नहीं करना होगा। फ्रेंच ओपन उपविजेता स्विट्जरलैंड के स्टेनिसलास वावरिंका विश्व रैंकिंग में तीसरे नंंबर पर होने के बावजूद वरीयता में पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं।

महिलाओं में विंबलडन आयोजकों ने खिलाडिय़ों को उनकी डब्ल्यूटीए रैंकिंग के हिसाब से ही वरीयता दी है जिसमें रोमानिया की सिमोना हालेप को दूसरी वरीयता मिली है। हालेप यदि ईस्टबोर्न खिताब जीत जाती हैं तो वह फिर से केर्बर को पीछे छोड़ नंबर एक बन सकती हैं।

Be the first to comment on "विंबलडन में एंडी मरे और एंजेलिक केर्बर को मिली शीर्ष वरीयता, जोकोविच को दूसरी वरीयता"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*