राष्ट्रपति चुनावः नामांकन भरने पहुंचे रामनाथ कोविंद, 11.45 पर दाखिल करेंगे नामांकन, पीएम मोदी बनेंगे पहले प्रस्ताव

नई दिल्ली.

एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार राम नाथ कोविंद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए के कई मुख्यमंत्रियों और उनकी उम्मीदवारों को समर्थन देने वाले कुछ अन्य दलों के प्रमुखों की मौजूदगी में आज अपना नामांकन पत्र दायर कर रहे हैं. राम नाथ कोविंद नामांकन दायर करने संसद पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा- ‘मैं नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान कोविंद जी के साथ रहूंगा.’

राम नाथ कोविंद सुबह 11 बजे संसद पहुंच गए. कोविंद के साथ बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद हैं. कोविंद की उम्मीदवारी का समर्थन कर रहे कई अन्य दलों के नेता भी साथ हैं. टीआरएस चीफ और तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव भी संसद पहुंचे. इस मौके पर बीजेपी के वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवाणी भी उपस्थित हैं. बता दें कि कुछ ही दिन पहले केंद्र से मिलने वाली राशि को लेकर अमित शाह और राव के बीच तीखी बयानबाजी हुई थी.

बता दें कि एनडीए के घटक दलों के अलावा अन्नाद्रमुक, बीजेडी, टीआरएस और जेडीयू जैसे क्षेत्रीय दलों ने दलित नेता को समर्थन देने की घोषणा की है जिससे उनकी जीत लगभग तय प्रतीत हो रही है. अगले राष्ट्रपति का चुनाव करने वाले निर्वाचन मंडल में 48.6 प्रतिशत मत एनडीए के घटक दलों के हैं.

बीजेपी सूत्रों ने कहा कि कोविंद को 61 प्रतिशत से अधिक मत मिलने की गारंटी है. कुछ क्षेत्रीय दलों ने अपने मत को लेकर अभी फैसला नहीं किया है. यदि उनके भी मत मिलते हैं तो यह आंकड़ा बढ़ भी सकता है. राष्ट्रपति चुनाव के लिए कोविंद के खिलाफ विपक्षी दलों के एक समूह ने लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष एवं दलित नेता मीरा कुमार को गुरुवार को अपना संयुक्त उम्मीदवार घोषित किया. चुनाव 17 जुलाई को होंगे और मतगणना 20 जुलाई को होगी. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त होगा.

यदि कोविंद को राष्ट्रपति चुन लिया जाता है तो वह सर्वोच्च संवैधानिक कार्यालय का पदभार संभालने वाले दूसरे दलित होंगे. पहले दलित राष्ट्रपति के आर नारायणन थे जो 1997-2002 में राष्ट्रपति भवन में थे. अधिक चर्चा में नहीं रहने वाले 71 वर्षीय कोविंद ने बीजेपी में कई संगठनात्मक पद संभाले हैं। उन्हें मई 2014 में राजग के सत्ता में आने के बाद 2015 में बिहार का राज्यपाल बनाया गया था.

Be the first to comment on "राष्ट्रपति चुनावः नामांकन भरने पहुंचे रामनाथ कोविंद, 11.45 पर दाखिल करेंगे नामांकन, पीएम मोदी बनेंगे पहले प्रस्ताव"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*