मोदी की बड़ी जीत, NDA उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का ही समर्थन करेगी नीतीश की पार्टी JDU

विपक्षी एकता को नीतीश ने दिया झटका
पटना
बिहार के सीएम और जेडी (यू) प्रेजिडेंट नीतीश कुमार ने राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। बुधवार को पटना में पार्टी विधायकों की मीटिंग में नीतीश कुमार ने इसकी घोषणा की। हालांकि, इसकी औपचारिक घोषणा देर शाम पार्टी के सीनियर नेताओं के साथ बैठक के बाद होगी।नीतीश कुमार का एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देना विपक्षी एकता को बड़ा झटका माना जा रहा है। नीतीश कुमार ने ही सबसे पहले राष्ट्रपति के लिए विपक्षी एकता की वकालत की थी। जेडी (यू ) का रामनाथ कोविंद को समर्थन देने के ऐलान के साथ ही एनडीए उम्मीदवार की स्थिति और भी मजबूत हो गई है और अब उनके पक्ष में 50 फीसदी से ज्यादा वोट पड़ सकते हैं। कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी पार्टियां गुरुवार को मीटिंग करने वाली हैं जिसमें उम्मीदवार की घोषणा हो सकती है। सूत्रों के अनुसार अब तमिलनाडु की डीएमके भी पशोपेश में हैं और कोविंद को समर्थन देने पर विचार कर सकती है।

महागठबंधन की कोशिशों को बड़ा झटका नीतीश कुमार के इस ऐलान को विपक्ष के लिए बहुत बड़ा झटका माना जा रहा है, जिस तरह से लगातार महागठबंधन को लेकर कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन नीतीश के ऐलान ने महागठबंधन की कवायद को भी बड़ा झटका दिया है। इसके साथ ही बिहार में कांग्रेस, जदयू और आरजेडी के गठबंधन की सरकार के भविष्य पर भी सवाल खड़ा हो गया है। अब देखने वाली बात यह है कि क्या यह गठबंधन पहले की तरह आगे बना रहेगा या इसमें दरार आएगी।
रामनाथ कोविंद की जीत तय जीत के लिए 5 लाख 49 हजार वोट की जरूरत है, ऐसे में एनडीए के पास 5 लाख 90 हजार वोट आ चुके हैं। अकेले एनडीए के पास 5 लाख 32 हजार वोट हैं। नीतीश की पार्टी के पास कुल 20779 वोट हैं। इस लिहाज से एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत अब तय है। माना जा रहा है एआईएडीएमके भी एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को अपना समर्थन दे सकती है।

Be the first to comment on "मोदी की बड़ी जीत, NDA उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का ही समर्थन करेगी नीतीश की पार्टी JDU"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*