मोदी ने की कोच्चि मेट्रो की शुरुआत,पिनाराई विजयन, वेंकैया नायडु और ई श्रीधरन के साथ सवारी भी की

केरल के कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को किया. यह कार्यक्रम जवाहरलाल नेहरू अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में हो रहा है. दावा किया जा रहा है कि यह देश का पहला एकीकृत मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम वाला मेट्रो है. पहले चरण में यह अलुवा से पलारीवत्तोम के बीच 13 किमी लंबे मार्ग में मेट्रो चलेगी.

उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल के सीएम पी विजयन और मेट्रो मैन ई श्रीधरन के साथ मेट्रो की यात्रा पर निकले. इसके बाद उनकी एक आम सभा भी होगी. इसके साथ ही पीएम कोच्चि के सेंट टेरेसा कॉलेज में एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय पीएन पनिकर स्मृति पठन दिवस समारोह का उद्घाटन भी करेंगे.

25 किलोमीटर तक होना है कोच्चि मेट्रो का विस्तार

कोच्चि मेट्रो का एक्सटेंशन 25 किलोमीटर तक किया जाना है. एक्सटेंशन के बाद 25 किलोमीटर के दायरे में कुल 22 स्टेशन हो जाएंगे.

ट्रांसजेंडर्स को नौकरी देने वाली पहली मेट्रो

कोच्चि मेट्रो देश की पहली मेट्रो है जिसमें ट्रांसजेंडर्स को जॉब दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उद्घाटन के दिन 23 ट्रांसजेंडर्स कर्मचारी ड्यूटी पर मौजूद रहेंगे।

2013 में शुरू हुआ था निर्माण

कोच्चि मेट्रो का कंस्ट्रक्शन वर्क 2013 में शुरू हुआ था. इसकी जिम्मेदारी डीएमआरसी को दी गई थी. डीएमआरसी के पूर्व चीफ ई.श्रीधरन इस नए प्रोजेक्ट के सलाहकार भी हैं.

केरल के लिए अहम है कोच्चि मेट्रो

केरल के लिए कोच्चि मेट्रो के बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. कोच्चि कोच्चि केरल का व्यावसायिक केंद्र है.देश के पहले एकीकृत मल्टी माडल टांसपोर्ट सिस्टम का दावा किए जाने वाले इस मेटो से क्षेत्रीय संपर्क में सुधार आने और कोच्चि में ट्रेफिक और भीड़भाड़ में कमी आने की उम्मीद है.

Be the first to comment on "मोदी ने की कोच्चि मेट्रो की शुरुआत,पिनाराई विजयन, वेंकैया नायडु और ई श्रीधरन के साथ सवारी भी की"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*