प्लाज्मा बैंक के साथ कोविद -19 मामलों से लड़ने के लिए दिल्ली तैयार है; महाराष्ट्र ने कोविद -19 रोगियों के लिए ‘दुनिया का सबसे बड़ा’ प्लाज्मा थेरेपी परीक्षण शुरू किया,

देश भर में COVID 19 मामलों की बढ़ती संख्या के साथ, दो सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्यों दिल्ली और महाराष्ट्र की सरकार ने ‘प्लाज्मा बैंक’ स्थापित करने की योजना बनाई है। प्लाज्मा थेरेपी में, रक्त को बरामद मरीज से लिया जाता है और प्लाज्मा को अलग किया जाता है। इसके बाद एंटीबॉडी के लिए परीक्षण किया जाता है और फिर कोविद -19 रोगियों को दिया जाता है जो वायरस के खिलाफ अपनी लड़ाई को बढ़ावा देने के लिए गंभीर रूप से बीमार हैं। यह संक्रमण के लिए एक इलाज नहीं माना जाता है, लेकिन गंभीर मामलों के लिए एक आपातकालीन प्रक्रिया है।

रियोजना को आवश्यक अनुमोदन के बाद राज्य चिकित्सा शिक्षा और औषधि विभाग द्वारा लॉन्च किया गया था। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रु। परियोजना के लिए 16.85 करोड़ रुपये सीएम केयर फंड के माध्यम से।

दिल्ली सरकार ने दक्षिण दिल्ली में स्थित शहर के इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी (ILBS) साइंसेज में एक ‘प्लाज्मा बैंक’ स्थापित करने की योजना बनाई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा है कि बैंक की स्थापना दो दिनों के भीतर की जाएगी और ऐसे मरीजों से आग्रह किया है जो आगे आकर अपना प्लाज्मा दान करें।

 

Be the first to comment on "प्लाज्मा बैंक के साथ कोविद -19 मामलों से लड़ने के लिए दिल्ली तैयार है; महाराष्ट्र ने कोविद -19 रोगियों के लिए ‘दुनिया का सबसे बड़ा’ प्लाज्मा थेरेपी परीक्षण शुरू किया,"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*