पीएम नरेंद्र मोदी भाषण: कल्याणकारी योजनाओं से लेकर एक राष्ट्र एक राशन कार्ड |

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम 4 बजे राष्ट्र को संबोधित किया। प्रधानमंत्री के यह कहने पर अटकलें तेज थीं कि लद्दाख में चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर स्थिति के अलावा देश अभी भी कोरोनोवायरस से निपट रहा है। हालांकि, पीएम मोदी ने घरेलू मामलों के बारे में बात करना चुना जिसमें खाद्य सुरक्षा और सार्वजनिक वितरण प्रणाली शामिल थी। पीएम मोदी ने कोरोनोवायरस महामारी का उल्लेख किया, लेकिन देशवासियों को घातक महामारी के खिलाफ अपने गार्ड को कम करने के लिए फटकार लगाई

पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया|

1. प्रधान मंत्री मोदी ने नोट किया कि कोरोनोवायरस के खिलाफ 2 अनलॉक करने के लिए लड़ाई का बदलाव मौसम के साथ मेल खाता है जिसके परिणामस्वरूप कई बीमारियां होती हैं। उन्होंने सभी से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने को कहा।

2. उन्होंने देखा कि लॉकडाउन जैसे समयबद्ध निर्णयों के कारण, लाखों लोगों की जान बचाना संभव हो गया है और देश में मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम है।

3. हालांकि, Unlock 1 के दौरान गैरजिम्मेदाराना और लापरवाह व्यवहार बढ़ रहा है, उन्होंने कहा कि पहले लोगों को मास्क के उपयोग के बारे में अधिक सावधान थे, दिन के दौरान कई बार 20 सेकंड से अधिक समय तक हाथ धोना और ‘गज़ल करो’ को बनाए रखना ‘। उन्होंने जोर दिया कि जब अधिक सावधान रहना आवश्यक है, तो लापरवाही का बढ़ना चिंता का कारण है।

4. पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान विनियमों का भी उसी गंभीरता के साथ पालन करने की जरूरत है, खासतौर पर कंस्ट्रक्शन जोन में। उन्होंने ऐसे नियमों और नियमों का पालन न करने वालों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए लोगों को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि भारत में स्थानीय प्रशासन को उतनी ही सतर्कता के साथ काम करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि प्रधानमंत्री सहित कोई भी कानून के शासन से ऊपर नहीं है।

5. प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि तालाबंदी के दौरान जरूरतमंदों को भोजन देने का प्रावधान देश की प्रमुख प्राथमिकता रही है। जैसे ही लॉकडाउन की घोषणा की गई, सरकार ने पीएम गरीब कल्याण योजना लाई, जिसके तहत गरीबों के लिए 1.75 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की गई।

6. उन्होंने कहा कि पिछले तीन महीनों में, लगभग 20 करोड़ गरीब परिवारों के जन-धन खातों में 31,000 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए हैं, 18,000 करोड़ रुपये 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में और 50,000 करोड़ रुपये स्थानांतरित किए गए हैं। पीएम गरीब कल्याण रोज़गार अभियान पर खर्च किया जा रहा है, जिसे रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है।

7. पीएम मोदी ने घोषणा की कि सरकार ने दिवाली और छठ पूजा तक पीएम गरीब कल्याण अन्ना योजना का विस्तार करने का फैसला किया है, यानी यह योजना जुलाई से नवंबर के अंत तक लागू रहेगी।

8. इस पांच महीने की अवधि के दौरान, 80 करोड़ से अधिक लोगों को प्रति माह 5 किलो मुफ्त गेहूं / चावल प्रदान किया जाएगा। प्रत्येक परिवार के प्रत्येक सदस्य को 5 किग्रा मुफ्त चावल / गेहूं प्रदान करने के साथ, प्रत्येक परिवार को प्रति माह 1 किग्रा मुफ्त चना भी प्रदान किया जाएगा।

9. सरकार योजना के विस्तार की दिशा में 90,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करेगी, प्रधान मंत्री ने कहा, यदि पिछले तीन महीनों में इसके लिए खर्च की गई राशि को एक साथ जोड़ा जाता है, तो कुल मिलाकर लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये होंगे। योजना की ओर खर्च किया गया।

10. पीएम मोदी ने कड़ी मेहनत करने वाले किसानों और ईमानदार करदाताओं को भी मुफ्त खाद्यान्न की खरीद और वितरित करने के लिए सरकार को संभव बनाने के लिए धन्यवाद दिया।

11. उन्होंने यह रेखांकित किया कि देश, एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड ’की संस्था की ओर बढ़ रहा है, जो गरीबों को काम की तलाश में दूसरे राज्यों की यात्रा करने के लिए अत्यधिक लाभ होगा।

12. प्रधान मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में सरकार गरीबों और जरूरतमंदों को सशक्त बनाने के लिए और कदम उठाती रहेगी। उन्होंने आत्मानबीर भारत की ओर काम करने और स्थानीय लोगों के लिए मुखर होने का संकल्प दोहराया।

Be the first to comment on "पीएम नरेंद्र मोदी भाषण: कल्याणकारी योजनाओं से लेकर एक राष्ट्र एक राशन कार्ड |"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*