असम की बाढ़ की स्थिति गंभीर होने से छह और मृत, 21.63 लाख से अधिक प्रभावित हुए

असम बाढ़ की स्थिति गंभीर होने से सोमवार को छह और लोगों की मौत हो गई। मौतें लखीमपुर, बारपेटा, बोंगाईगांव, कामरूप, गोलाघाट और शिवसागर जिलों में हुईं। इनके साथ, मरने वालों की संख्या बढ़कर 50 हो गई। पहले भूस्खलन में छब्बीस अन्य मारे गए। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, राज्य के 33 जिलों में से 27 में से 2,763 गांवों और इलाकों में 21.63 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। प्रभावित खड़ी फसल 1,03,806 हेक्टेयर के क्षेत्रों में थी।

बाढ़ के पानी ने नदी के तटबंधों को तोड़ दिया और कुछ जिलों में पुल और सड़कें क्षतिग्रस्त कर दीं। ब्रह्मपुत्र, धनसिरी, बुरि देहिंग, जिया भराली, पुतिमारी, बेकी, कोपिली, सांकोश, सुबानसिरी, पगलाडिया, कटखल और कुशियारा जैसी सभी प्रमुख नदियाँ एक स्थान पर थीं, जो कई स्थानों पर खतरे के स्तर से ऊपर बह रही थीं। अधिकारियों ने 20 जिलों में 480 राहत शिविर स्थापित किए, जहाँ 60,696 लोग शरण ले रहे थे। स्थानीय लोगों के अलावा राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल के कार्मिक लोगों को बचाने में लगे हुए थे।

इस बीच, लगभग पूरा काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, जो कि यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है, जो अपने एक सींग वाले गैंडों के लिए प्रसिद्ध है, का जलप्रलय हो गया। सोमवार तक पार्क में 47 जानवरों की डूबने और वाहन की टक्कर सहित कई कारणों से मौत हो गई। जानवरों में एक राइनो, एक जंगली भैंसा, एक दलदल हिरण, तीन जंगली सूअर और 41 हॉग हिरण शामिल थे। वाहन के हिट होने की घटनाएं राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुईं जो पार्क के पास से गुजरती हैं। मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सोमवार को डिब्रूगढ़ जिले के रोम्होरिया का दौरा किया और वहां ब्रह्मपुत्र के कारण हुए क्षरण की समस्या का स्थायी समाधान खोजने की दिशा में 25 करोड़ रुपये की कुल तीन योजनाओं की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि बाढ़ और कटाव असम की एक बारहमासी समस्या है, उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इसे हल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। “पूर्वोत्तर और भूटान के अन्य राज्यों के साथ एक संयुक्त नदी प्रबंधन तंत्र लूट लिया गया है। ब्रम्हपुत्र में ड्रेजिंग करते ही ड्रेजिंग आ जाएगी, ”उन्होंने सूचित किया।

Be the first to comment on "असम की बाढ़ की स्थिति गंभीर होने से छह और मृत, 21.63 लाख से अधिक प्रभावित हुए"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*