अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन से कोरोना वैक्सीन पर अच्छी खबर, इंसानों पर पहले टेस्ट में पास हुआ टीका

अमेरिका की मॉडर्न इंक के बाद अब ब्रिटेन की ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन (ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी कोरोनावायरस वैक्सीन) के परिणामजे भी सफल हुए हैं। ऑक्सफर्ड की दवा में भी वॉलंटिअर्स में वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है। ऑक्सफर्ड के वैज्ञानिक न सिर्फ वैक्सीन ChAdOx1 nCoV-19 (अब AZD1222) के पूरी तरह सफल होने को लेकर आश्वस्त हैं बल्कि उन्हें 80% तक भरोसा है कि सितंबर तक वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। ऑक्सफर्ड की वैक्सीन का उत्पादन एस्ट्राजेनेका करेगा।

बताया जा रहा है कि ऑक्सफर्ड की दवा में भी वॉलंटिअर्स में वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती पाई गई है. ऑक्सफर्ड के वैज्ञानिक वैक्सीन ChAdOx1 nCoV-19 के पूरी तरह सफल होने को लेकर आश्वस्त हैं. बल्कि उनका दावा है कि सितंबर तक कोरोना का वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऑक्सफर्ड की वैक्सीन का उत्पादन AstraZeneca करेगी.

हालांकि अभी ऑक्सफर्ड के ट्रायल के नतीजों की आधिकारिक घोषणा अभी नहीं की गयी है. बताया जा रहा है कि ऑक्सफर्ड के वैज्ञानिकों ने कोरोना वैक्सीन का ट्रायल 15 वॉलंटिअर्स पर किया था. ऑक्सफर्ड ट्रायल में जिन लोगों को वैक्सीन दी गई थी उनमें ऐंटीबॉडी और वाइट ब्लड सेल्स विकसित होते पाए गए हैं. खबर ये भी है कि आने वाले दिनों में 200 से अधिक लोगों पर इस वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा.

Be the first to comment on "अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन से कोरोना वैक्सीन पर अच्छी खबर, इंसानों पर पहले टेस्ट में पास हुआ टीका"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*