व्यापार संघों ने 3,000 चीनी उत्पादों के बहिष्कार की घोषणा की

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT), जो 7 करोड़ व्यापारियों और 40,000 व्यापार संघों का प्रतिनिधित्व करता है, ने 3,000 चीनी उत्पादों के बहिष्कार की घोषणा की है।

केंद्रीय मंत्री ने “चीनी भोजन” बेचने वाले रेस्तरां का बहिष्कार करने का आह्वान किया – चीनी व्यंजनों का एक भारतीय संस्करण जो बेहद लोकप्रिय है; चीनी स्मार्टफोन निर्माता ओप्पो के एक बिलबोर्ड को काला करने के लिए एक विरोधी नेता को जेसीबी मशीन के ऊपर चढ़ते देखा गया; उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन का पुतला जलाने के बाद उत्सुक प्रदर्शनकारियों का एक समूह वायरल हो गया, जिससे वह चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के प्रति भड़क उठे।

10 भारतीय वस्तुओं – हमारा गौरव ’नामक एक राष्ट्रीय अभियान 10 जून से पूरे देश में चीनी वस्तुओं के बहिष्कार के लिए शुरू किया गया है।

पुणे जिले के एक गाँव, कोंधवे-धवडे ने, 1 जुलाई से गाँव में चीनी उत्पादों की बिक्री और खरीद पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव पारित किया है। यह प्रस्ताव ग्राम पंचायत के सदस्यों ने अपनी वार्षिक बैठक में पारित किया था। आगे यह निर्णय लिया गया कि कोई भी दुकान मालिक चीनी उत्पादों को नहीं बेचेगा और इसे खरीदते समय ग्रामीणों पर भी लागू होता है। ग्राम पंचायत अधिकारियों ने उसी के लिए एक परिपत्र जारी किया है जिसे गाँव भर के दुकान मालिकों के बीच वितरित किया जा रहा है।

 

 

Be the first to comment on "व्यापार संघों ने 3,000 चीनी उत्पादों के बहिष्कार की घोषणा की"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*