भारत कोरोनावायरस रोगियों के इलाज के लिए कम लागत वाले स्टेरॉयड के उपयोग की अनुमति देता है

सोमवार को प्री-प्रिंट जर्नल में प्रकाशित ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा एक वैज्ञानिक जांच के बहुप्रतीक्षित परिणामों के अनुसार, सस्ते और व्यापक रूप से उपलब्ध स्टेरॉयड दवा डेक्सामेथासोन तीन गंभीर रूप से बीमार कोरोनावायरस बीमारी (कोविद -19) के रोगियों को बचा सकता है।

डेक्सामेथासोन का उपयोग, जिसका उपयोग गठिया जैसे अन्य रोगों में सूजन को कम करने के लिए किया जाता है, को ऑक्सीजन समर्थन की आवश्यकता वाले रोगियों के लिए और अत्यधिक भड़काऊ प्रतिक्रिया वाले लोगों के लिए साफ किया गया है

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने “क्लिनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल: COVID-19” का एक संशोधित संस्करण रखा है – एक संदर्भ के रूप में स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा उपयोग के लिए प्रकाशित दस्तावेज़। इस महीने की शुरुआत में, मंत्रालय ने मैनुअल में COVID-19 के नए लक्षणों के रूप में गंध और स्वाद के नुकसान को जोड़ा था।

डब्ल्यूएचओ (WHO) ने यह भी आगाह किया कि डेक्सामेथासोन का उपयोग केवल क्लिनिकल पर्यवेक्षण के तहत गंभीर या गंभीर बीमारी वाले रोगियों के लिए किया जाना चाहिए। “इस बात का कोई सबूत नहीं है कि दवा हल्के रोग के रोगियों के लिए या एक निवारक उपाय के रूप में काम करती है, और इससे नुकसान हो सकता है,”

Be the first to comment on "भारत कोरोनावायरस रोगियों के इलाज के लिए कम लागत वाले स्टेरॉयड के उपयोग की अनुमति देता है"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*