पीएम मोदी ने लेह अस्पताल में घायल गलवान से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को लद्दाख के अपने औचक दौरे के दौरान चीनी सैनिकों के साथ गैलवान घाटी में हुई झड़पों में घायल हुए भारतीय सेना के जवानों का हाल जाना। प्रधानमंत्री ने घायल सैनिकों से बातचीत की और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में, पीएम को अपने अस्पताल के बेड पर बैठे सैनिकों के साथ बातचीत करते हुए देखा जा सकता है।

अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने सैनिकों को भी संबोधित किया और उनकी बहादुरी की सराहना की। चीन के एक स्पष्ट संदर्भ में, प्रधान मंत्री ने यह भी कहा कि “विस्तारवाद की उम्र खत्म हो गई है” और भारत ने दुनिया को अपनी ताकत दिखाई है।

“जिन बहादुरों ने हमें छोड़ दिया, उन्होंने हमें बिना कारण नहीं छोड़ा। साथ में, आप सभी ने एक उचित उत्तर दिया (करारा जौब भी दिया है),” उन्होंने घायल सैनिकों से कहा, उनकी बहादुरी को जोड़ना कई बार प्रेरणा का स्रोत होगा आइए और 130 करोड़ भारतीय उन पर गर्व करते हैं।

“आपके द्वारा बहादुरों द्वारा दिखाए गए वीरता के बारे में दुनिया को एक संदेश गया है। जिस तरह से आप शक्तियों के लिए खड़े हुए हैं, दुनिया यह जानना चाहती है कि ये बहादुर कौन हैं? उनका प्रशिक्षण क्या है? उनका बलिदान क्या है? दुनिया आपके विश्लेषण कर रही है बहादुरी, ”पीएम मोदी ने कहा।

उन्होंने कहा, “हमारा देश कभी नहीं झुका और कभी भी किसी विश्व शक्ति के सामने नहीं झुकेगा, और मैं आपके जैसे बहादुरों के कारण यह कहने में सक्षम हूं।”

इससे पहले दिन में, पीएम मोदी ने 15 जून को पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प के बाद सेना, वायु सेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के कर्मियों से मिलने के लिए लेह में निमू का दौरा किया।

रक्षा प्रमुख जनरल बिपिन रावत के नेतृत्व में प्रधानमंत्री सुबह 9.30 बजे लेह पहुंचे। चीनी आक्रामकता का जवाब देने के दबाव में, पीएम मोदी ने पिछले महीने झड़प के बाद कहा था कि चीनी किसी भी भारतीय क्षेत्र या चौकियों पर कब्जा नहीं कर रहे हैं।

प्रधान मंत्री ने चीन का उल्लेख किए बिना शुक्रवार को कहा, “विस्तार की उम्र खत्म हो गई है। यह विकास की उम्र है। इतिहास गवाह है कि विस्तारवादी ताकतें या तो हार गई हैं या वापस लौटने के लिए मजबूर हो गई हैं।” सैनिकों को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा: “कमजोर कभी शांति को पूरा नहीं कर सकता, बहादुर करते हैं।”

 

 

Be the first to comment on "पीएम मोदी ने लेह अस्पताल में घायल गलवान से की मुलाकात"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*