म्यांमार: हिंसा में अब तक 100 से ज्यादा मरे, जान बचाकर सीमा की ओर भाग रहे रोहिंग्या, बांग्लादेश ने वापस खदेड़ा

म्यांमार के रखाइन प्रांत में रोहिंग्या विद्रोहियों पर पर बच्चों को इस्तेमाल करने और स्थानीय लोगों के घरों में आग लगाने का आरोप लगाया है। विद्रोहियों ने हालांकि इन आरोपों को खारिज किया है। रोहिंग्या विद्रोहियों ने पिछले दिनों प्रदेश के 30 पुलिस नाकों और एक सैन्य अड्डे पर हमला कर दिया था। इसमें सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।बताया जाता है कि मरने वालों में 12 सुरक्षाकर्मी भी शामिल है। वहीं छह लोगों की पहचान हिंदुओं के रूप में हुई है। ऐसा कहा जा रहा है कि उग्रवादियों ने इनकी हत्या की है।

बौद्ध बहुल म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों पर कई तरह के प्रतिबंध हैं। यहां कई सालों से रोहिंग्या और बौद्धों के बीच संघर्ष चल रहा है। इससे पहले भी दसियों हज़ार रोहिंग्या जान बचाकर बांग्लादेश भाग चुके हैं। रोहिंग्या लोग म्यांमार सरकार पर नस्लीय हिंसा का आरोप लगाते रहे हैं। कुछ स्थानीय बौद्धों और हिंदुओं ने अन्य शहरों और मठों में शरण ली है। हालिया दिनों में तेज हुई हिंसा के लिए दोनों पक्ष एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराते हैं। आरोपों की पुष्टि करना मुश्किल है क्योंकि हिंसा कई ऐसे गांवों में हो रही है जहां पहुंच पाना बहुत मुश्किल है। सूची द्वारा सीधे संचालित सरकारी विभाग स्टेट काउंसलर्स ऑफिस ने अपने फेसबुक अकाउंट के जरिए कई बयान जारी किए हैं जिनमें उन नागरिकों के तस्वीरें भी हैं जिन्हें उग्रवादियों ने कथित तौर पर गोली मारी।

सू की द्वारा सीधे संचालित सरकारी विभाग ‘स्टेट काउंसेलर्स ऑफिस’ ने अपने फेसबुक अकाउंट के जरिये कई बयान जारी किए हैं जिनमें उन नागरिकों के तस्वीरें भी हैं जिन्हें उग्रवादियों ने कथित तौर पर गोली मारी। सोमवार को ताजा बयान में कार्यालय ने कहा, ‘आतंकी बच्चों को आगे कर सुरक्षा बलों से लड़ रहे हैं और अल्पसंख्यक बहुत गांवों में आग लगा रहे हैं।’

समाचार एजेंसी एएफ़पी के मुताबिक, हाल के दिनों में क़रीब तीन हज़ार रोहिंग्या बांग्लादेश पहुंचने में कामयाब रहे हैं जहां उन्होंने कैंपों और गांवों में शरण ली है। विद्रोही संगठन अराकान रोहिंग्या साल्वेशन आर्मी (आरसा) ने टिवटर पर बयान जारी कर आरोपों को खारिज किया है। रखाइन में ताजा हिंसा भड़कने के बाद हजारों की तादाद में रोहिंग्या मुस्लिम बांग्लादेश की ओर भाग रहे हैं। वहीं, बांग्लादेशी सुरक्षाबल उन्हें वापस म्यांमार की सीमा में धकेल रहे हैं।

Source:दैनिक जागरण

Be the first to comment on "म्यांमार: हिंसा में अब तक 100 से ज्यादा मरे, जान बचाकर सीमा की ओर भाग रहे रोहिंग्या, बांग्लादेश ने वापस खदेड़ा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*