पाक का ट्रंप को जवाब, शीर्ष अमरीकी राजनयिक की यात्रा रोकी

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा आतंकियों को ‘पनाहगाह उपलब्ध कराने’ को लेकर सार्वजनिक तौर पाकिस्तान की आलोचना किए जाने के बाद इस्लामाबाद ने एक शीर्ष अमेरिकी राजनयिक की यात्रा स्थगित कर दी है, जिन्हें आज पाकिस्तान पहुंचना था। अफगनिस्तान की स्थिति के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराए जाने की इस्लामाबाद द्वारा की जा रही आलोचना के बीच इस शीर्ष अधिकारी का बयान आया है। अफगानिस्तान में अमेरिकी बलों एवं नाटो के कमांडर जनरल जॉन निकोलसन ने कहा कि आतंकी पनाहगाहों के मुद्दे पर अमेरिकी तथा पाकिस्तानी सरकार के बीच अप्रकट रूप से बातचीत हुई, लेकिन इस पर बातचीत की जाने की आवश्यकता है।

आपको बता दें कि ट्रंप के बयान के बाद दक्षिण और सेंट्रल एशियन मामलों के एक्टिंग असिस्टेंट सेक्रेटरी अलाइस वेल्स और एक्टिंग स्पेशन रिप्रेजेंटेटिव ऑफ अफगानिस्तान और पाकिस्तान की पाक यात्रा निर्धारित की गई थी। लेकिन पाकिस्तान सरकार ने उनकी यात्रा को स्थगित कर दिया और सरकारी सूत्रों ने बताया कि इस्लामाबाद अब भी अमेरिकी आरोपों का जवाब ढूंढ रहा है, जिसमें उस पर आतंकियों को पनाहगाह उपलब्ध कराने और 16 वर्ष से चल रहे अफगान युद्ध को लंबा खींचने का आरोप लगाया था। । पाकिस्‍तान के आग्रह पर कार्यकारी सहायक सचिव एलिस वेल्‍स ने कार्यक्रम का समय रद कर दिया। अब दोनों देशों के सुविधानुसार समय निर्धारित किया जाएगा। वेल्‍स के दौरे का पुर्ननिर्धारण एक हफ्ते में दूसरी बार पाकिस्‍तान के आग्रह को देखते हुए किया गया है। इससे पहले पाकिस्‍तान ने अपने विदेश मंत्री ख्‍वाजा आसिफ के दौरे को भी रद किया था जो अमेरिकी विदेश सचिव रेक्‍स टिलरसन के आमंत्रण पर 25 अगस्‍त को वाशिंगटन जाने वाले थे।

वेल्स ने पाकिस्तान के अपने पहले दौरे के दौरान पाकिस्तान के विदेश मंत्री तेहमिना जांजुआ और वित्त मंत्री इशाक डार से मुलाकात की थी। वह उस दौरानभारत भी आई थीं लेकिन इस बार वह भारत नहीं आएंगी। वेल्स की सोमवार से शुरू हो रही यात्रा के दौरान वह बांग्लादेश और श्रीलंका भी जाएंगी। श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे सहित कई नेता और भारत प्रशांत क्षेत्र के अधिकारी भी इंडिया फाउंडेशन द्वारा आयोजित इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने संबोधन में अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया के लिए नई रणनीति की घोषणा करते हुए पाकिस्तान पर उन चरमपंथियों को पनाहगाह देने का आरोप लगाया जिन्होंने अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की हत्या की।

Source:दैनिक जागरण

Be the first to comment on "पाक का ट्रंप को जवाब, शीर्ष अमरीकी राजनयिक की यात्रा रोकी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*