7 मुस्लिम देशों पर फिर बैन डोनाल्ड ट्रंप का

सात मुस्लिम देशों के लोगों को अमेरिका में प्रवेश देने पर रोक लगाने के आदेश के बाद अदालतों से चोट खाने के बावजूद राष्ट्रपति डोनाल्ड अपने फैसले से पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। प्रवासियों के लिए संशोधित यात्रा प्रतिबंध संबंधी दस्तावेजों में उन सात देशों के नाम दोबारा शामिल कर लिए गए हैं जिन पर हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रतिबंध लगाया था। इन संशोधित दस्तावेजों में यात्रा प्रतिबंध से उन यात्रियों को जरूर छूट दी गई है जिनके पास पहले से ही अमेरिकी यात्रा का वीजा है। यहां तक कि जिन्होंने अपने वीजा का उपयोग नहीं किया है वे भी इसका उपयोग कर सकेंगे।

ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नए संशोधित आदेश में प्रवासियों व शरणार्थियों के प्रतिबंध पर संघीय अदालत द्वारा लगाई गई रोक की उपेक्षा करते हुए उन्हीं सात मुस्लिम देशों को लक्ष्य किया गया है जिन पर पहले भी रोक लगाई गई थी। इनमें ईरान, इराक, सीरिया, यमन, सोमालिया, सूडान और लीबिया शामिल हैं।

संशोधित दस्तावेजों में सात मुस्लिम देशों के नागरिक देश के सभी ग्रीन-कार्ड धारकों और अमेरिका के दोहरी नागरिकता प्राप्त नागरिकों को जरूर छूट दी गई है। व्हाइट हाउस प्रवक्ता सारा हुकाबे सैंडर्स ने कहा कि दस्तावेज का अंतिम संस्करण जल्द ही जारी किया जाएगा।

गिर जाएगी शरणार्थियों की संख्या
अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक इस साल 35,000 शरणार्थी ट्रंप द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों से पहले ही अमेरिका में प्रवेश कर चुके हैं और देश के करीब 15,000 स्थानों में रह रहे हैं। इसका मतलब है कि शेष वित्त वर्ष के लिए प्रति सप्ताह बताई जा रही शरणार्थियों की संख्या संभवतया ओबामा प्रशासन द्वारा लगाई गई सीमा से नीचे गिर जाएगी।

Be the first to comment on "7 मुस्लिम देशों पर फिर बैन डोनाल्ड ट्रंप का"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


three × two =