स्नाइपर ने आईएस चरमपंथी को 3.5 किलोमीटर दूर से मार गिराया, 10 सेकेंड में आतंकी ढेर

Canada

स्‍नाइपर का काम होता है असल निशाने से दूर बैठकर काम को अंजाम देना। इसमें दूरी का अहम रोल होता है। कनाडा की स्‍पेशल फोर्स के एक स्‍नाइपर ने साढ़े तीन किलोमीटर की दूरी से सटीक निशाना लगाकर विश्‍व रिकॉर्ड बना दिया है। वैश्विक इतिहास में अभी तक किसी ने भी ढाई किलोमीटर से ज्‍यादा दूरी का शॉट नहीं लिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इराक में तैनात कनाडा की ज्‍वाइंट टास्‍क फोर्स 2 के एक स्‍नाइपर ने पिछले महीने मैकमिलन टीएसी-50 राइफल का प्रयोग करते हुए इस्‍लामिक स्‍टेट के एक लड़ाके को मार गिराया। 3,450 मीटर की दूरी तय कर निशाना भेदने में गोली को 10 सेकेंड लगे। इस लक्ष्‍य की पुष्टि वीडियो कैमरा व अन्‍य डाटा के जरिए की गई। द ग्‍लोब एंड मेल वेबसाइट ने सैन्‍य सूत्रों के हवाले से लिखा है, ”यह एक कमाल की उप‍लब्धि है। यह एक ऐसा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है जिसकी शायद बराबरी न हो सके।”

इससे पहले सबसे ज्‍यादा दूरी से लक्ष्‍य भेदने का विश्‍व रिकॉर्ड ब्रिटिश स्‍नाइपर क्रेग हैरिसन के नाम पर था, जिन्‍होंने एक तालिबानी आतंकी को 2009 में 2,475 मीटर की दूरी से मार गिराया था। क्रेन ने 338 लापुआ मैग्‍नम राइजल का प्रयोग किया था। उनसे पहले कनाडा के रॉब फर्लांग ने 2002 में 2,430 मीटर से निशाना साधा था, तब उन्‍होंने ऑपरेशन एनाकॉण्‍डा के दौरान एक अफगानी उग्रवादी को मार गिराया था।

ज्‍वाइंट टास्‍ट फोर्स 2 का गठन मुख्‍य रूस से आतंकवाद-निरोध, स्‍नाइपर ऑपरेशंस और बंधकों को छुड़ाने के लिए किया गया है। इस फोर्स की अधिकतर जानकारी क्‍लासिफाइड और सरकार भी इस पर ज्‍यादा कुछ नहीं बोलती। सुरक्षा की दृष्टि से स्‍नाइपर और उसके पार्टनर या लोकेशन का खुलासा नहीं किया गया है।

एक स्‍नाइपर के लिए 3,450 मीटर की दूरी से आतंकी को निशाना बनाना बेहद मुश्किल है। इसके लिए शानदार नजर, गणितीय योग्‍यता, हथियारों की सटीक जानकारी व बेहतरीन ट्रेनिंग की जरूरत होती है।

Be the first to comment on "स्नाइपर ने आईएस चरमपंथी को 3.5 किलोमीटर दूर से मार गिराया, 10 सेकेंड में आतंकी ढेर"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*