पाकिस्तान ने ऑनलाइन बैटल गेम PUBG पर लगाया प्रतिबंध, स्वास्थ्य के लिए बताया हानिकारक

पाकिस्तान ने बुधवार को लोकप्रिय ऑनलाइन बैटल गेम ‘प्लेयर अननोन बैटलग्राउंड’ (Player Unknown’s Battle grounds) पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसे PUBG के नाम से भी जाना जाता है। पाकिस्तान ने लोकप्रिय गेम PUBG पर प्रतिबंध लगा दिया है। पाकिस्तानी सरकार के मुताबिक, पबजी मोबाइल गेम में कई ऐसे दृश्य दिखाए गए हैं, जो इस्लाम के खिलाफ है। साथ ही यह तर्क भी दिया गया है कि इस गेम को खेलने से इसकी लत लग जाती है। इसके अलावा इस गेम से युवाओं के मानसिकता पर भी बुरा असर पड़ता है।

पाकिस्तान टेलिकम्युनिकेशन अथॉरिटी ने ट्विटर पोस्ट में कहा, ‘पीटीए को PUBG के खिलाफ कई शिकायतें मिली हैं। जिसमें कहा गया है कि यह गेम नशे की लत, समय की बर्बादी और बच्चों के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर गंभीर नकारात्मक प्रभाव डालता है।’

अथॉरिटी ने बताया कि गेम को लेकर कई लोगों द्वारा शिकायत की गई थी, जिके बाद यह फासला लिया गया है। पीटीए ने कहा कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में आत्महत्या के मामलों के लिए पब्जी को जिम्मेदार ठहराया गया है। पीटीए ने एक बयान में कहा कि लाहौर उच्च न्यायालय ने भी पीटीए को निर्देश दिया है कि वह इस मामले पर गौर करे और शिकायतकर्ताओं की सुनवाई के बाद फैसला करे।

पबजी गेम बैन के खिलाफ दायर की गई याचिका
पबजी गेम पर लगे प्रतिबंध के खिलाफ दायर याचिका का जवाब देते हुए पाकिस्तान टेलीकम्यूनिकेशन अथॉरिटी यानी पीटीए ने कहा है कि पबजी गेम कई ऐसे दर्शय दिखाए गए हैं, जो इस्लाम विरोधी हैं। इस गेम से हमारे युवाओं पर बुर असर पड़ रहा है।

पबजी से पहले इन गेम पर लगा प्रतिबंध
बता दें कि पाकिस्तान ने पबजी गेम से पहले 2013 में कॉल ऑफ ड्यूटी और मेडल ऑफ ऑनर पर प्रतिबंध लगाया था। इसके बाद 2017 में वलकायरी ड्राइव: भिक्खुनी गेम को बैन किया गया था। प्रतिबंध लगाने के पीछे यह तर्क दिया गया था कि इस गेम में यौन और समलैंगिक रोमांस के दृश्य दिखाए गए थे।

Be the first to comment on "पाकिस्तान ने ऑनलाइन बैटल गेम PUBG पर लगाया प्रतिबंध, स्वास्थ्य के लिए बताया हानिकारक"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*