एलिफेंट मिस्ट्री डीपेंस: बोत्सवाना स्टडी शो सडन डेथ्स

बोत्सवाना में अचानक हुई सैकड़ों हाथियों की मौत पारिस्थितिकी तंत्र और वैश्विक संरक्षण के प्रयासों के लिए नुकसान नहीं है। उनके प्रस्थान की संभावना अन्य हाथियों द्वारा देखी जाएगी, जो कि मृत्यु के प्रति जिज्ञासु प्रतिक्रिया वाली एक प्रजाति है।

मई की शुरुआत में, 356 हाथियों को ओकावांगो पैनहैंडल में मृत पाया गया है, हाथियों को बिना सीमाओं के बोत्सवाना सरकार को सौंपी गई एक रिपोर्ट में कहा गया है। अवैध शिकार को खारिज कर दिया गया है क्योंकि उनके हाथी दांत को बरकरार रखा गया है।

“कई शव प्राकृतिक जलमार्ग के पास थे,” गैर-लाभकारी समूह के अनुसार, जिसने हेलीकॉप्टर द्वारा हवाई सर्वेक्षण किया। “हाथी शव भी ट्रेल्स के साथ हुआ और उनकी छाती पर एक कठोर स्थिति में मृत्यु हो गई, एक तेज और अचानक मौत का सुझाव दिया।”

लगभग 135,000 हाथियों के साथ, बोत्सवाना में जानवरों की दुनिया की सबसे बड़ी आबादी है। फिर भी, वे एक राजनीतिक मुद्दा बन गए हैं, पिछले साल राष्ट्रपति मोग्गेसी मासी ने शिकार पर प्रतिबंध लगाने और फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले जानवरों को रोकने के लिए और कभी-कभार ग्रामीणों को रौंदने के लिए और अधिक प्रयास करने की बात कही थी। इसके कारण संरक्षण संगठनों से एक वैश्विक प्रतिक्रिया हुई, जिसमें यात्रा बहिष्कार के खतरे भी शामिल थे। बोत्सवाना के सकल घरेलू उत्पाद के पांचवे हिस्से के लिए पर्यटन खाता है।

हाथी विदाउट बॉर्डर्स ने कहा कि सरकार के साथ काम करने के उसके प्रयासों को वापस कर दिया गया है। संगठन ने रिपोर्ट की पुष्टि की लेकिन अधिकारी टिप्पणी करने के लिए तुरंत उपलब्ध नहीं थे। दस्तावेज़ में कहा गया है, “हम वन्यजीव और राष्ट्रीय उद्यानों के विभाग को समर्थन देने के लिए अपने कई प्रयासों को दोहराते हैं और बड़े पैमाने पर हाथी मृत्यु दर से संबंधित हैं।” “स्विफ्ट एक्शन और प्रकटीकरण के लिए एक संभावित जनसंपर्क फिज़ियो को रोकने की जरूरत है।”

Be the first to comment on "एलिफेंट मिस्ट्री डीपेंस: बोत्सवाना स्टडी शो सडन डेथ्स"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*