LIVE UP Election: पहले चरण में 73 विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरू

यूपी विधानसभा के महत्वपूर्ण चुनावों में पहले चरण के लिये आज पश्चिमी यूपी के 15 जिलों की कुल 73 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। मुस्लिम बहुल इलाकों में होने वाले इस चरण के मतदान में कई राजनीतिक दिग्गजों के दमखम की परीक्षा होगी। पहले चरण के चुनाव में शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, हापुड़, बुलन्दशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा और कासगंज जिलों में मतदान होगा।
पहले चरण के चुनाव में एक करोड़ 17 लाख महिलाओं समेत कुल दो करोड़ 60 लाख मतदाता कुल 839 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान के लिये 26,822 केन्द्र बनाये गये हैं। पहले चरण में मतदाताओं की संख्या के लिहाज से गाजियाबाद का साहिबाबाद सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र है, वहीं एटा का जलेसर सबसे छोटा क्षेत्र है। आगरा दक्षिण सीट से सबसे ज्यादा 26 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं हस्तिनापुर से सबसे कम छह प्रत्याशी मैदान में हैं। राज्य में 11 फरवरी से 8 मार्च के बीच सात चरणों में मतदान होगा।

पहले चरण के मतदान को उस दाने के रूप में देखा जा रहा जिससे पूरे चावल का अनुमान लगाया जा सके। सातों चरण के चुनाव में यहां सबसे अधिक सीटें हैं। शनिवार को जब यहां की 73 सीटों पर वोट पड़ेंगे तो मतदाताओं के रुझान पर सबकी नजर होगी क्योंकि यह माना जाता है कि पश्चिम का चुनाव पूरे प्रदेश के ट्रेंड सेट करता है।

Be the first to comment on "LIVE UP Election: पहले चरण में 73 विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरू"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*