भारत ने चीनी कंपनियों से निवेश के 50 प्रस्तावों की समीक्षा की

समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताए गए मामले से परिचित तीन स्रोतों से भारत सरकार एक नई स्क्रीनिंग नीति के तहत चीनी कंपनियों से जुड़े लगभग 50 निवेश प्रस्तावों की समीक्षा कर रही है।

अप्रैल में घोषित नए नियमों के तहत, पड़ोसी देशों में स्थित संस्थाओं द्वारा सभी निवेशों को सरकार द्वारा अनुमोदित करने की आवश्यकता है, चाहे नए या अतिरिक्त धन के लिए। चीन इन निवेशकों में सबसे बड़ा है और नियमों ने चीनी निवेशकों और बीजिंग से आलोचना की, जिसे नीतिगत भेदभाव कहा जाता है।

नए निवेश नियमों का उद्देश्य कोरोनोवायरस प्रकोप के दौरान अवसरवादी अधिग्रहण को रोकना था। हालांकि, उद्योग के अधिकारियों का कहना है कि द्विपक्षीय संबंधों में गिरावट पिछले महीने देशों की लड़ी गई सीमा के साथ टकराव के कारण हुई थी, जिसमें 20 भारतीय सैनिक मारे गए थे, जिससे मंजूरी में और देरी हो सकती है।

नई दिल्ली के एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, “सीमा विवाद के बाद से निवेश पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर हमने कहा,” कई तरह की मंजूरी की आवश्यकता है। हम थोड़ा और सतर्क हो रहे हैं। “

पिछले हफ्ते भारत ने 59, ज्यादातर चीनी, मोबाइल एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें बायेडेंस के टिक्कॉक और टेनसेंटस (0700.HK) वीचैट शामिल हैं, अपने सबसे मजबूत कदम में, अभी तक ऑनलाइन स्पेस में चीन को निशाना बना रहे हैं क्योंकि पिछले महीने सीमा संकट खड़ा हो गया था। इस कदम ने संभावित रूप से दक्षिण एशियाई बाजार के लिए बड़े चीनी व्यवसायों के विस्तार की योजना बनाई है।

रिसर्च ग्रुप ब्रूकिंग्स ने कहा कि चीनी कंपनियों का भारत में मौजूदा और नियोजित निवेश 26 बिलियन डॉलर से अधिक है।

Be the first to comment on "भारत ने चीनी कंपनियों से निवेश के 50 प्रस्तावों की समीक्षा की"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*