नगालैंड के सीएम देंगे इस्तीफा, तीन दिन का समय मांगा

नगालैंड में महिला आरक्षण के मुद्दे पर होने वाले बवाल के बीच आंदोलनकारियों की मांग के समक्ष झुकते हुए मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग ने इस्तीफा देने का फैसला किया है। उन्होंने इसके लिए दो-तीन दिन की मोहलत मांगी है। इस बीच, सत्तारूढ़ नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के विधायकों ने पार्टी अध्यक्ष एस. लेजित्सु को विधायक दल का नया नेता चुन लिया है। इसके बाद उनका मुख्यमंत्री बनना तय है।

मुख्यमंत्री जेलियांग ने महिला आरक्षण के मुद्दे पर आंदोलन करने वाली नगालैंड ट्राइब्स एक्शन कमेटी (एनटीएसी) के संयोजक केटी विली को एक पत्र भेज कर इस्तीफे के अपने फैसले की जानकारी दी है और इसके लिए दो-तीन दिन की मोहलत मांगी है। सूत्रों ने बताया कि अपने विधायकों की बगावत के बाद ही जेलियांग ने मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ने का फैसला किया।

जेलियांग ने अपने पत्र में लिखा है कि वे अपने इस्तीफे की कमेटी की मांग से अवगत हैं। उन्होंने कहा कि अब तक तमाम फैसले व संबंधित पक्षों को साथ लेकर ही किए गए हैं। भविष्य में भी ऐसा ही होगा। जेलियांग राज्यपाल के साथ बृहस्पतिवार को अचानक दिल्ली चले गए।

उन्होंने वहां केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर राज्य की परिस्थिति की जानकारी दी। नगालैंड के राज्यसभा सदस्य कीजी केनी ने पत्रकारों को बताया कि एनपीएफ विधायकों ने एस.लेजित्सुु को आम राय से विधायक दल का नेता चुन लिया है। राज्यपाल के दिल्ली से लौटते ही वे उनसे मिल कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

केनी ने उम्मीद जताई कि मुख्यमंत्री बनने के बाद लेजित्सु राज्य में जारी मौजूदा संकट पर अंकुश लगाने में कामयाब रहेंगे। उन्होंने कहा कि जेलियांग की जगह लेजित्सु को नया नेता नहीं चुनने की स्थिति में राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू होने का अंदेशा था।

Be the first to comment on "नगालैंड के सीएम देंगे इस्तीफा, तीन दिन का समय मांगा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*